Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में अपनी वापसी को लेकर विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के शुभचिंतकों की नजर में हैं, खासकर 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में मेन इन ब्लू के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कोहली के दोबारा टीम इंडिया की कमान संभालने की सभी अटकलों को साफ तौर पर खारिज कर दिया है।

सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट प्रशंसक खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रोहित शर्मा की जगह कप्तान बनाए जाने के लिए रविचंद्रन अश्विन या विराट के पक्ष में आवाज उठा रहे हैं, लेकिन चोपड़ा ने कहा कि कोहली के खुद टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने के बाद, इसकी संभावना नहीं है कि वह नए WTC चक्र के लिए कप्तान के रूप में वापसी करेंगे।

PunjabKesari

कोहली को बीसीसीआई दोबारा कप्तान नियुक्त नहीं करेगा

उन्होंने कहा, ''उन्हें बनाया जा सकता है लेकिन वह नहीं बनेंगे और शायद यह सही बात भी है क्योंकि किसी ने उन्हें टेस्ट कप्तानी छोड़ने के लिए नहीं कहा।'' पूर्व भारतीय टेस्ट सलामी बल्लेबाज ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ''यह बात अलग-अलग पक्षों से कई बार साफ हो चुकी है कि किसी ने नहीं कहा कि वह टेस्ट कप्तान नहीं रहेंगे।''

2022 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद विराट ने भारत की टेस्ट कप्तानी की भूमिका छोड़ दी, क्योंकि टीम टेस्ट सीरीज 2-1 से हार गई थी। कोहली स्पष्ट रूप से सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तानों में से एक थे। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 68 टेस्ट मैचों में 40 मैच जीते। लेकिन बाद में, कोहली की कप्तानी की गाथा उनके और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच दरार बनती नजर आई।

चोपड़ा ने आगे कहा, “वास्तव में, जब उन्होंने यह निर्णय लिया कि वह कप्तान नहीं रहेंगे, तो बीसीसीआई थोड़ा आश्चर्यचकित हो गया कि वास्तव में क्या हुआ, जो उन्हें कप्तान की तलाश करनी होगी। तो वह थोड़ी अलग बात थी, लेकिन अभी नहीं।'' 

टेस्ट कप्तानी पर ये सभी चर्चाएं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC 2023 फाइनल में टीम इंडिया की विफलता का परिणाम हैं, क्योंकि पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने एशियाई टीम को 209 रनों के अंतर से हराया था। यह देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में चीजें कैसे सामने आती हैं क्योंकि रोहित फिर से वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे।