Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : वनडे विश्व कप 2023 में विराट कोहली का फार्म जबरदस्त है। उन्होंने दो शतक और चार अर्धशतक लगाने के साथ ही एक विकेट भी अपने नाम कर लिया है। कोहली ने टूर्नामेंट का अपना पहला विकेट लेते हुए 25वें ओवर में नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को आउट कर अपने अंतिम ग्रुप गेम में भारत की स्थिति को और मजबूत कर दिया। 

कोहली के विकेट की दिलचस्प बात यह है कि आखिरी बार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट आईसीसी टूर्नामेंट में ही लिया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के दौरान एक विकेट लिया था। रविवार को कोहली ने अपने दूसरे ओवर में विकेट लिया; यह विशेष रूप से विकेट लेने वाली डिलीवरी नहीं थी, क्योंकि कोहली ने लेग साइड पर गेंद फेंकी थी। यदि एडवर्ड्स ने गेंद को जाने दिया होता, तो इसे वाइड का संकेत दिया जाता। 

एडवर्ड्स ने विकेटकीपर के पीछे आसान रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद को पूर्णता से किनारे नहीं लगा सके और  केएल राहुल ने कैच पकड़ लिया जिससे कोहली को विकेट मिल गया। विकेट लेने के बाद जब कोहली ने अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा की ओर देखा तो वह खुद को हंसने से नहीं रोक सके और अनुष्का भी उनके साथ हंसने लगीं। 

 

इससे पहले भारत की पारी में कोहली ने दमदार 51 रन बनाए थे। वह रिकॉर्ड तोड़ने वाले 50वें एकदिवसीय शतक की ओर अग्रसर थे, लेकिन रूलोफ वान डेर मेरवे के खिलाफ कट शॉट के कारण बोल्ड हो गए। बावजूद इसके इस दस्तक ने यह सुनिश्चित कर दिया कि कोहली अब तक 2023 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष स्थान पर फिर से पहुंच गए जिन्होंने 9 पारियों में उनके नाम 594 रन हैं। 

भारत पहले ही 2023 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और 15 नवंबर को नॉक-आउट मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। सेमीफाइनल मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जहां भारत ने 12 साल पहले अपना आखिरी विश्व कप जीता था।