Sports

बेनोनी (दक्षिण अफ्रीका) : पाकिस्तानी गेंदबाज नसीम शाह जहां सीनियर स्तर के बल्लेबाजों के लिए दुस्वप्न बनते रहे हैं वहीं अब उनका भाई उबेद भी इसी नक्शेकदम पर चल रहे हैं और गुरुवार को यहां होने वाले आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलियाई टीम उनकी गेंदों से काफी सतर्क रहेगी। इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में भारत से भिड़ेगी जो अपने नौवें फाइनल में छठी ट्राफी उठाने की कोशिश में जुटी है। भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से 2006 में अंडर-19 विश्व कप में आमने सामने हुए थे। उस वक्त भारतीय टीम में रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा शामिल थे लेकिन उन्हें सरफराज अहमद की टीम से फाइनल में हार मिली थी।

 

 

नसीम के छोटे भाई उबेद शाह इस चरण में विकेट चटकाने में तालिका में संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। वह शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना माफाका से पीछे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ 26 रन देकर चार विकेट झटकने के बाद तेज गेंदबाज उबेद ने मुड़कर नहीं देखा है। उन्होंने नई और पुरानी गेंद से मैच के हर चरण में प्रभावित किया और पाकिस्तानी टीम को महत्वपूर्ण मौकों पर वापसी कराने में मदद की। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में वह एक कैच छोड़ने की निराशा के बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शिहाब जेम्स का अहम विकेट झटककर मैच की लय बदलने में सफल रहे जिसकी बदौलत पाकिस्तान ने जीत दर्ज की। 

 


पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया को अभी तक टूर्नामेंट में हार का सामना नहीं करना पड़ा है तथा उन्हें इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश जैसी प्रतिद्वंद्वियों को मात दी है। लेकिन दोनों का नॉकआउट चरण तक सफर इतना आसान भी नहीं रहा। दोनों टीमों को विपरीत परिस्थितियों में खेलकर चुनौतीपूर्ण दौर से निपटना पड़ा जो सुपर सिक्स मुकाबले में पाकिस्तान के लिए काफी सटीक बैठता है। आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान दोनों में शीर्ष स्तर के तेज गेंदबाज और फिरकी के गेंदबाज भी मौजूद हैं। दोनों के शीर्ष स्तर के बल्लेबाजों ने शानदार फॉर्म दिखाई है जिससे दोनों के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक होगा।