Sports

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड और बंगलादेश की ऑलराउंडर नाहिदा अख्तर को नवंबर 2023 के लिए पुरुष और महिला वर्ग में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ' चुना है। 

ऑस्ट्रेलिया को छठी बार एकदिवसीय विश्वकप का चैंपियन बनाने में ट्रैविस हेड का अहम योगदान रहा। उन्होंने सेमीफाइनल और फाइनल में जबरदस्त पारियां खेलते हुए दोनों मुकाबलों में टीम को जीत दिलाई थी। हेड ने विश्वकप के पांच मैचों में 44 की औसत से 220 रन बनाये थे। वहीं, भारत के खिलाफ टी-20 श्रृंखला के तीसरे मुकाबले में 18 गेंदों में 35 रन बनाये थे। 

उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ते हुए ये सम्मान हासिल किया है। आईसीसी द्वारा प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने को लेकर ट्रैविस हेड ने कहा कि इस अवार्ड से सम्मानित होना बड़े सम्मान की बात है, लेकिन यह टीम प्रयास है। सभी प्रारूपों में मेरी टीम के साथियों के बिना ऐसा नहीं होता। इसलिए इस तरह के अवाडर् उनके लिए भी उतने ही हैं जितने मेरे लिए। 

नाहिदा अख्तर ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। बंगलादेश ने पिछले महीने एकदिवसीय सीरीज में पाकिस्तान को 2-1 से हराया। उस सीरीज में नाहिदा का विशेष योगदान रहा था उन्होंने तीन मैचों में सात विकेट चटकाए थे और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बनी थीं। नाहिदा ने प्लेयर ऑफ द मंथ का चुने जाने पर कहा, ‘यह संजोने का क्षण है। क्रिकेट एक्सपट्र्स के इस प्रतिष्ठित पैनल द्वारा मान्यता प्राप्त करना बहुत मायने रखता है और आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवाडर् जीतना मेरे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत होगा।'