Sports

नई दिल्ली : पेरिस ओलंपिक 2024 में सीधे क्वालीफिकेशन हासिल करने के मौके के साथ भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men's hockey team) अपने 19वें एशियाई खेलों हांगझोऊ (Asian Games) अभियान की शुरुआत 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ करेगी। इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले, भारतीय टीम के गोलकीपर कृष्ण बी पाठक ने गुरुवार को टीम में अपने चयन के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह निश्चित रूप से मेरे और मेरे परिवार के लिए गर्व का क्षण है। अगर मैं अपनी यात्रा पर पीछे मुड़कर देखता हूं, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे भारत के लिए 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप अर्जित करने और अपना दूसरा एशियाई खेल खेलने का अवसर मिलेगा। यह ऐसी चीज़ है जिसे मैं जीवन भर संजो कर रखूंगा। हम इसे मैच दर मैच लेंगे और किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेंगे।

 

 


उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण अच्छा चल रहा है, सभी खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अभ्यास पिच पर हम हर दिन कसरत करते हैं। इसके अलावा, हमने डेनिस के साथ 4-5 गोलकीपिंग सत्र किए हैं और आने वाले दिनों में कुछ और सत्र होंगे। हम फिर से बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, पिछले टूर्नामेंटों में हमने जो गलतियाँ कीं और अन्य बातों के अलावा त्वरित निर्णय लेने में सुधार कैसे किया जाए, इस पर ध्यान केंद्रित किया है।

 

 


भारतीय खिलाडी ने कहा कि 19वें एशियाई खेलों हांग्जो 2022 से पहले हमारे पास खेलों का अच्छा प्रदर्शन है। हमने कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ खेला है, इसलिए इससे हमें यह पहचानने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी कि हमारे मजबूत और कमजोर बिंदु क्या हैं। हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में अच्छे प्रदर्शन से खिलाड़यिों को भी आत्मविश्वास मिलेगा। हम आगे जाकर गलतियों को दोहराना नहीं चाहते हैं।

 

 

भारतीय गोलकीपर श्रीजेश के साथ काम करने पर पाठक कहते हैं- हमारे बीच बहुत अच्छी बॉन्डिंग है। वह टीम के वरिष्ठ खिलाड़यिों में से एक हैं और जब भी मुझे संदेह होता है, तो मैं उनके पास जाता हूं और मामले पर उनकी सलाह लेता हूं। पिछले दो दशकों में उनके खेलने के अनुभव ने निश्चित रूप से मेरी बहुत मदद की।

 

 


पंजाब में जन्मे खिलाड़ी भारत के पुरुष हॉकी जूनियर विश्व कप 2016 की ओर से उभरने वाले सबसे प्रतिभाशाली गोलकीपरों में से एक हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड में 4 देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट 2018 में सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया। वह 18वें एशियाई खेलों जकार्ता-पालेमबांग कांस्य पदक विजेता टीम का हिस्सा थे और उन्होंने पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता के रूप में हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी मस्कट 2018 जीती थी।