Sports

नई दिल्लीः इंग्लैंड दाैरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत का क्या हाल हुआ, इसके बारे में हर कोई रूबरू है। भारत जहां आसानी से सीरीज गंवा बैठा तो वहीं दूसरी तरफ कप्तान विराट कोहली पाचों मैचों में टाॅस जीतने में भी असफल रहे। लेकिन भारतीय टीम का एक ऐसा कप्तान भी रहा है जो सीरीज के 5 टेस्ट मैचों में कभी टाॅस नहीं हारा। काैन है यह कप्तान आइए जानें-

हम जिसका जिक्र करने जा रहे हैं वो हैं मंसूर अली खां पटौदी। पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में टाॅस जीते। इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में सिक्के ने उनका साथ दिया था। हालांकि सीरीज में कोई भी टीम मैच नहीं जीत सकी थी, लेकिन पटाैदी ने टाॅस के मामले में इंग्लैंड के कप्तान माइक स्मिथ को हरा दिया था। 

ये हैं 3 ऐसे भारतीय कप्तान जो सीरीज में नहीं जीत सके टाॅस
PunjabKesari

विराट कोहली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टास हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने वर्तमान श्रृंखला के सभी मैचों में टास गंवाए थे। उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टास हार गये थे। अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लायड थे जबकि अभी जो रूट सभी टास जीतने में सफल रहे।

.
.
.
.
.