Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : शीर्ष भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और आज भी यह जारी है। स्टार बल्लेबाज हाल ही में जबरदस्त फॉर्म में है और उसने इसका प्रदर्शन तब किया जब भारत ने मौजूदा श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया। 206 गेंदों में शानदार 121 रन बनाकर कोहली की भारत के लिए महत्वपूर्ण थी। दूसरे दिन के खेल के बाद कोहली ने कहा, जब मैं अंदर गया तो वे अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी कर रहे थे इसलिए मुझे अपना समय लेना पड़ा।

कोहली ने कहा, 'मैंने वहां वास्तव में आनंद लिया। मैं उस लय में था जिसमें मैं रहना चाहता था।' मैंने हमेशा दबाव को अपनी टीम के लिए खड़े होने के अवसर के रूप में देखा। मैं प्रतियोगिता में खुद को शामिल करता हूं और इससे मुझे सर्वश्रेष्ठ मिलता है। मैंने अपना समय लिया, जब मैं अंदर गया तो वे अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी कर रहे थे इसलिए मुझे अपना समय लेना पड़ा। आउटफील्ड उतनी तेज और प्रवाहपूर्ण नहीं थी जितनी होनी चाहिए थी। (5 साल बाद शतक बनाने पर) ये दूसरों के बोलने की बातें हैं। मैंने घर से बाहर 15 शतक लगाए हैं, यह कोई बुरा रिकॉर्ड नहीं है। मैंने घर से ज्यादा शतक घर से बाहर बनाए हैं। मुख्य बात यह है कि मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से अच्छा प्रदर्शन करूं। हमने घर से बाहर 30 मैच नहीं खेले हैं और मुझे कुछ पचास से अधिक स्कोर मिले हैं। मैं यथासंभव योगदान देना चाहता हूं।' 

उन्होंने कहा, 'अगर मैं 50 रन बना लेता हूं तो ऐसा महसूस होता है कि मैं 100 रन बनाने से चूक गया, अगर मैं 120 रन बना लेता हूं तो ऐसा महसूस होता है कि मैं दोहरा शतक बनाने से चूक गया। 15 साल के समय में इन आंकड़ों और मील के पत्थर का कोई मतलब नहीं है, उन्हें याद रहेगा कि मैंने कोई प्रभाव छोड़ा या नहीं। मैं भारत के लिए 500 मैच खेलने के लिए आभारी हूं। मैंने कभी कल्पना नहीं की थी। यह सब कठिन काम है। जिस खेल को आप खेल रहे हैं उसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता ही आपको परिणाम देती है। मेरे लिए 1 को 2 में बदलना आसान रन है और मैं वह मौका कभी नहीं छोड़ने वाला। 

भारतीय बल्लेबाज ने कहा, 'मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो उस अवधि का इंतजार करेगा जब मैं 10 गेंदों पर ढेर सारी बाउंड्री लगाऊंगा। अगर मैं छह चौके लगा रहा हूं, तो मैं पहले से ही 90 पर बल्लेबाजी कर रहा हूं जो मुझे दबाव से दूर रखता है। मेरी फिटनेस मुझे प्रारूपों के बीच आसानी से स्विच करने में मदद करती है। मुझे लगता है कि मैं 300 गेंदों तक बल्लेबाजी कर सकता हूं, अच्छे स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर सकता हूं और अपनी तीव्रता ऊंची रख सकता हूं। मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस क्षमताओं के साथ खेल खेलने के लिए प्रतिबद्ध हूं। 

कोहली ने कहा, 'वेस्टइंडीज और भारत बहुत आगे हैं। यह मेरे लिए एक विशेष अवसर है। टेस्ट की इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं की जा सकती थी। इस मैदान में इतिहास का बोध है। यहां की भीड़ अपने क्रिकेट को पसंद करती है।' एंटीगुआ और यहां कैरेबियन में मेरे दो पसंदीदा स्थान हैं। ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड और दक्षिण अफ्रीका में द बुलरिंग भी मेरे पसंदीदा हैं। विकेट धीमा है। हमें धैर्य रखना होगा। गुच्छों में विकेट नहीं मिलेंगे। यदि हम खेल में बने रह सकते हैं और स्कोरिंग दर को कम कर सकते हैं, तो उम्मीद है कि हम कुछ विकेट हासिल कर सकते हैं।