Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तारीखें कथित तौर पर सामने आ गई हैं और यह जून के महीने में होने वाला है। ESPNCricinfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट 4 जून से 30 जून तक कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में दस स्थानों पर होगा। टी20 विश्व कप 14 साल के अंतराल के बाद वेस्टइंडीज में लौटा, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका आईसीसी प्रमुख आयोजन की सह-मेजबानी करने वाला पहला उत्तरी अमेरिकी देश बन गया। फ्लोरिडा में लॉडरहिल, उत्तरी कैरोलिना में मॉरिसविले, टेक्सास में डलास और न्यूयॉर्क कार्यक्रम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से चुने गए कुछ स्थान हैं।

इस बार, टी20 विश्व कप 20 टीमों का टूर्नामेंट होगा।  इसके लिए अब तक वेस्टइंडीज, अमेरिका, आयरलैंड, पपुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड के अलावा भारत, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगाानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स ने क्वालिफाई कर लिया है। बाकि टीमों का चयन लगातार जारी क्वालिफायर्स के माध्यम से किया जाएगा। जहां तक प्रारूप का सवाल है, सभी 20 टीमों को 4 के समूहों में विभाजित किया जाएगा, जहां प्रत्येक समूह से शीर्ष 2 टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट एक बढ़ता हुआ खेल है। देश ने पहले भी अंतरराष्ट्रीय और प्रदर्शनी मैचों की मेजबानी की है और मेजर लीग क्रिकेट के आगमन के साथ, जेंटलमैन गेम को अच्छा बढ़ावा मिलने की संभावना है। 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने की पूरी संभावना है, जो लगभग 130 वर्षों के बाद वापसी कर रहा है।