Sports

टरूबा : फजलहक फारुकी और नवीन उल हक की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद गुलबदीन नईब नाबाद (46) की शानदार पारी की बदौलत अफगानिस्तान ने टी-20 विश्वकप के 29वें मैच में पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में प्रवेश कर लिया है। 

त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए पापुआ न्यू गिनी की टीम 19.5 ओवर में 95 रन पर समेट दिया। पापुआ न्यू गिनी की ओर से किप्लिन डोरिगा ने सर्वाधिक (27) रन बनाए। आलेई नाओ (13) और टोनी ऊरा (11) रन बनाकर आउट हुए। आठ बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारूकी ने तीन विकेट लिये। नवीन उल हक को दो विकेट मिले। नूर अहमद ने एक बल्लेबाज को आउट किया। 

96 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ही ओवर में इब्राहिम जदरान (शून्य) का विकेट गवां दिया। तीसरे ओवर में रहमानउल्लाह गुरबाज (11) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऐसे समय में गुलबदीन नईब और अजमतउल्लाह उमरजई ने पारी संभालने का प्रयास किया। नौवें ओवर में नॉर्मन वानुआ ने अजमतउल्लाह उमरजई (13) को बोल्ड कर अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया। 

गुलबदीन नईब ने 36 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाते हुए नाबाद (49) रनों की पारी खेली। मोहम्मद नबी 16 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में तीन विकेट 101 रन बनाकर मुकाबला सात विकेट से जीत लिया। पापुआ न्यू गिनी की ओर से आलेई नाओ, सेमो कमेया और नॉर्मन वानुआ ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान की टीम ग्रुप सी से सुपर-8 में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी और उसने न्यूजीलैंड टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। इस ग्रुप से वेस्टइंडीज की टीम पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है।