Sports

हरारे : दो बार के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिए अब भी चार टीमों के पास भारत में इस साल होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का मौका है। श्रीलंका, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैड और नीदरलैंड की टीम पांच अक्टूबर से भारत में शुरू होने वाले 50 ओवर के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली दो टीमों की दौड़ में शामिल हैं। 

श्रीलंका के सुपर सिक्स के तीन मैच में छह अंक हैं। टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहा श्रीलंका रविवार को अगर यहां जिम्बाब्वे को हरा देता है तो विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लेगा। जिम्बाब्वे के खिलाफ हार के बावजूद श्रीलंका की टीम के पास सात जुलाई को अपने अंतिम सुपर सिक्स मैच में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप में जगह बनाने का मौका होगा। श्रीलंका का नेट रन रेट (1.832) भी काफी अच्छा है। 

जिम्बाब्वे के भी तीन मैच में छह अंक है और उसने श्रीलंका के समान अपने सभी मुकाबले जीते हैं। टीम का नेट रन रेट (0.752) काफी अच्छा नहीं है और श्रीलंका के खिलाफ जीत के बावजूद जिम्बाब्वे की विश्व कप में जगह बनाने की राह आसान नहीं होगी। अपने अंतिम मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ हार जिम्बाब्वे को टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है। स्कॉटलैंड के तीन मैच में चार अंक हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत से टीम की क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ी हैं। टीम अगर अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत लेती है और श्रीलंका की टीम जिम्बाब्वे को हरा देती है तो स्कॉटलैंड की टीम क्वालीफाई कर जाएगी। अगर जिम्बाब्वे की टीम इस मुकाबले को जीत लेती है तो श्रीलंका, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे के आठ-आठ अंक हो सकते हैं। ऐसे में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा। 

स्कॉटलैंड का नेट रन रेट 0.188 है और उसे मंगलवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने अगले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। नीदरलैंड के तीन मैच में दो अंक हैं और विश्व कप में जगह बनाने के लिए उसे ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने बाकी बचे दो मैच में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। नीदरलैंड की टीम चाहेगी कि श्रीलंका क्वालीफाई कर ले जिससे कि दूसरे स्थान के लिए मुकाबला उनके, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के बीच होगा। चार टीम के बीच नीदरलैंड का नेट रन रेट (माइनस 0.560) सबसे कम है।