Sports

नई दिल्ली : महान दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर माइक प्रॉक्टर का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार प्रॉक्टर की पत्नी मैरीना ने इस खबर की पुष्टि की और कहा कि हार्ट सर्जरी के दौरान जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई। 

पूर्व प्रोटियाज ऑलराउंडर का अंतरराष्ट्रीय करियर छोटा था लेकिन फिर भी उन्हें टेस्ट में महान माना जाता था। प्रॉक्टर ने सात टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया जो सभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे और 15.02 की शानदार औसत से 41 विकेट लिए। वह मुख्य रूप से अपने एक्शन और डिलीवरी स्ट्राइड में गेंद को जल्दी रिलीज करने के लिए जाने जाते थे। उनके द्वारा खेले गए सभी सात टेस्ट मैचों में प्रोटियाज़ को हार नहीं मिली है, छह गेम जीते हैं। 

प्रॉक्टर बल्ले से अपने प्रदर्शन के लिए भी प्रसिद्ध थे। उन्होंने 1969/1970 में दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 4-0 से जीत के दौरान महत्वपूर्ण पारी खेली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पुनः प्रवेश के बाद वह प्रोटियाज के कोच थे और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 1992 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचाया। वह 2002 और 2008 के बीच आईसीसी मैच रेफरी के रूप में भी काम करते रहे।