Sports

प्रिटोरिया: पुरूष क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis) और महिला टीम की कप्तान डेन वान (Dane Van Niekerk) को उनके वर्गों में दक्षिण अफ्रीका का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने यहां आयोजित समारोह में दोनों खिलाड़यिों को सम्मानित किया। फाफ डू प्लेसिस यह अवाडर् जीतने वाले 11वें खिलाड़ी बने हैं और एलीट सूची में शामिल हो गए हैं जिसमें उनसे पहले पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ और ए बी डीविलियर्स, ऑलराउंडर शॉन पोलक और जैक्स कैलिस तथा तेज़ गेंदबाज मखाया एनतिनि और डेल स्टेन शामिल हैं। 

फाफ डू प्लेसिस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

PunjabKesari, Faf du Plessis
प्लेसिस को इसके अलावा वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और दक्षिण अफ्रीका प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर तथा मध्यक्रम के बल्लेबाज़ डेविड मिलर को ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से नवाज़ा गया है। कैगिसो रबादा को प्रशंसकों की ओर से दक्षिण अफ्रीका फैन्स प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। गत वर्ष अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले रॉसी वेन डेर डुसेन को इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया। उन्होंने पदार्पण के बाद से वनडे में 73.77 और ट्वंटी 20 में 36.14 के औसत से रन बनाए हैं। 

वेर्नोन फिलेंडर और डेल स्टेन को भी मिले अवार्ड 

सीएसए ने वेर्नोन फिलेंडर (Vernon Philander) को घरेलू सीरीज़ के आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान के अज़हर अली को शानदार ढंग से आउट करने के लिए सीएसए डिलीवरी ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया। वहीं दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट में सर्वाधिक 439 टेस्ट विकेट लेने वाले डेल स्टेन (Dale Styne) को स्ट्रीटवाइस अवाडर् से नवाज़ा गया। वह ऑल टाइम लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गये हैं।

.
.
.
.
.