Sports

नई दिल्ली : एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता सिफ्त कौर सामरा ने बुधवार को यहां राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पंजाब की सीनियर साथी अंजुम मोदगिल को पछाड़कर महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशंस स्पर्धा में लगातार दूसरा खिताब हासिल किया। भारत की वर्तमान में नंबर एक महिला स्कीट निशानेबाज गनेमत सेखों और नंबर एक पुरुष स्कीट निशानेबाज अनंतजीत सिंह नारूका ने कर्णी सिंह रेंज पर अपना पहला व्यक्तिगत सीनियर राष्ट्रीय खिताब जीता।

 

सिफ्त ने फाइनल में 465.7 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया जबकि अंजुम (463.8 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं। मध्य प्रदेश की आशी चौकसी 452 अंक से तीसरे स्थान पर रहीं। अंजुम ने पहले 15 ‘नीलिंग' पॉजिशन शॉट में बढ़त बनाई हुई थी लेकिन सिफ्ट ने 15 ‘प्रोन' शॉट में बढ़त बनाई और फिर मुड़कर नहीं देखा। सिफ्त और अंजुम ने पंजाब को टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी दिलाया। इससे पहले हरियाणा की निशानेबाज निश्चल ने 595 अंक से नया क्वालीफिकेशन राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। इस प्रयास से वह सिफ्त (593 अंक) से आगे शीर्ष पर रहीं। आशी 590 अंक से तीसरे स्थान पर रहीं। अंजुम ने 587 अंक से 8वां और अंतिम क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया।

 

स्कीट में पंजाब की गनेमत और राजस्थान के अनंतजीत ने विपरीत अंदाज में जीत हासिल की। गनेमत ने क्वालीफिकेशन में 116 अंक बनाए थे और उन्हें 4 अंतिम क्वालीफाइंग स्थान के लिए 5 निशानेबाजों के शूटऑफ से गुजरना पड़ा। इसके बाद उन्होंने 60 शॉट के फाइनल में 56 निशाने लगाए। क्वालीफायर में शीर्ष पर रही जहरा दीसावाला 55 हिट से दूसरे और संजना सूद 44 हिट से तीसरे स्थान पर रहीं।

 

पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में अनंतजीत ने शुरू से ही दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की। वह क्वालीफायर में भी शीर्ष पर रहे जिसमें उन्होंने 125 में से 123 अंक जुटाये। फिर छह पुरुष निशानेबाजों के फाइनल में उन्होंने 60 में से 58 हिट लगाये। मुनेक बातुला 55 अंक से दूसरे और भावतेग गिल 45 अंक से तीसरे स्थान पर रहे। साल के शुरू में गनेमत ने आईएसएसएफ विश्व कप में एक स्वर्ण और एक रजत सहित दो पदक जीते थे जबकि अनंतजीत ने हांगझोउ एशियाई खेलों में पुरुष स्कीट स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया था।