Sports

खेल डैस्क : विश्व कप 2023 के बाद पाकिस्तान के सभी प्रारूपों के कप्तान के रूप में बाबर आजम के इस्तीफे के बाद अन्य सितारों को कप्तानी के लिए दावेदारी करने का मौका मिला था। दावेदारों की सूची में सबसे आगे टेस्ट उप-कप्तान शाहीन शाह अफरीदी और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान थे, जो पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में कप्तान के रूप में सफलता का स्वाद चखने के बाद टी20ई में नेतृत्व क्षमता पर नजर गड़ाए हुए थे।

 

पाकिस्तान के न्यूजीलैंड के पांच टी-20 मैचों के दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शाहीन को कप्तान नियुक्त किया, जो पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को मंजूर नहीं है। शाहिद, जो शाहीन के ससुर भी हैं, ने रिजवान की कड़ी मेहनत और फोकस की प्रशंसा करते हुए बताया कि कैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को गलती से कप्तानी की भूमिका मिल गई। शाहिद ऑस्ट्रेलिया में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जिसमें शाहीन, रिजवान और हारिस रऊफ जैसे पाकिस्तानी खिलाड़ी भी मौजूद थे।

 

शाहीन ने 2022 और 2023 संस्करणों के दौरान अपने नेतृत्व में लाहौर कलंदर्स (एलक्यू) को लगातार पीएसएल खिताब जीतने में मदद की, जबकि रिजवान ने 2021 में मुल्तान सुल्तांस (एमएस) को उनकी पहली ट्रॉफी दिलाई। इससे पहले भी, शाहिद ने शाहीन को टी20ई कप्तानी की भूमिका निभाने और एक या दो साल के लिए अपनी गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करने के बारे में बात की थी।