Sports

काठमांडू (नेपाल) : नेपाल की अदालत ने बुधवार को स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को बलात्कार के मामले में 8 साल कैद की सजा सुनाई। शिशिर राज ढकाल की पीठ ने बुधवार को सुनवाई के बाद मुआवजे और जुर्माने के साथ 8 साल कैद का फैसला सुनाया, इसकी पुष्टि अदालत के अधिकारी रामू शर्मा ने की। काठमांडू जिला न्यायालय की अदालत ने पहले नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराया था। 

पिछले साल दिसंबर में शिशिर ढकाल की पीठ ने दोनों पक्षों के अंतिम बयान सुनने के बाद फैसला सुनाया। शीर्ष अदालत ने इससे पहले इस साल 23 फरवरी को मामले को त्वरित फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया के माध्यम से समाप्त करने का आदेश दिया था, लेकिन अलग-अलग अवसर प्रदान करने के कारण सुनवाई रुकी हुई थी। बलात्कार के आरोपी पूर्व राष्ट्रीय टीम के कप्तान के विश्व कप क्वालीफायर में भाग लेने के लिए जिम्बाब्वे की यात्रा के बाद अदालत ने बार-बार सुनवाई रोकी थी। कुछ महीनों तक सलाखों के पीछे रहने वाले लामिछाने को जमानत पर रिहा कर दिया गया और बाद में उन्हें विदेश यात्रा की अनुमति दे दी गई। 

Sports

पाटन उच्च न्यायालय ने 12 जनवरी को नाबालिग से बलात्कार के मामले में लामिछाने को हिरासत में रखने के लिए आधार की कमी का हवाला देते हुए न्यायिक हिरासत में भेजने के काठमांडू जिला न्यायालय के आदेश को रद्द कर दिया था। अगले दिन उन्हें 20 लाख रुपए की जमानत पर रिहा कर दिया गया। लामिछाने ने फरवरी के अंत में यूएई और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 मैच खेलने के लिए यूएई जाने वाली राष्ट्रीय टीम के साथ यात्रा करने की अनुमति देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।

न्यायमूर्ति सपना प्रधान मल्ला और न्यायमूर्ति कुमार चुडाल की संयुक्त पीठ ने लामिछाने की याचिका और ओएजी की अपील की संयुक्त सुनवाई के बाद 27 फरवरी को लामिछाने को यूएई जाने की अनुमति देने का आदेश दिया था। जिला सरकारी अटॉर्नी कार्यालय (डीजीएओ), काठमांडू ने लामिछाने के खिलाफ एक नाबालिग से बलात्कार का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया था। 17 वर्षीय लड़की द्वारा उसके खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस ने राष्ट्रीय दंड (संहिता) अधिनियम की धारा 219 के तहत लामिछाने की जांच की थी। 

Nepalese cricketer Sandeep Lamichhane, Sandeep Lamichhane, Sandeep Lamichhane in jail, नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने, संदीप लामिछाने, संदीप लामिछाने जेल में

काठमांडू डीजीएओ ने लामिछाने के खिलाफ धारा 219 की उप-धारा 3 (डी) के अनुसार 12 साल तक की जेल की सजा की मांग की थी जिसमें कहा गया कि बलात्कार करने वाला व्यक्ति 10 से 12 साल की कैद की सजा के लिए उत्तरदायी होगा। महिला की आयु 16 या 16 वर्ष से अधिक है लेकिन 18 वर्ष से कम है। इसमें पीड़िता के लिए मुआवजे की भी मांग की गई। 

लामिछाने ने डीजीएओ और पुलिस को दिए अपने बयानों में बलात्कार के आरोप से इनकार किया। लामिछाने के खिलाफ 8 सितंबर को गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था और गिरफ्तारी वारंट जारी होने के उसी दिन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (सीएएन) ने उन्हें राष्ट्रीय टीम से निलंबित कर दिया था।