Sports

नई दिल्ली : क्रिकेट के खेल में अंग्रेजी के कई शब्दों का इस्तेमाल हिंदी में भी होता है और हिंदी दिवस के मौके पर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ‘एक्स (पूर्व में ट्विटर)' पर इस खेल में इस्तेमाल होने वाले कुछ शब्दों का हिंदी में अर्थ पूछा जिस पर उन्हें चुटीले जवाब मिले। हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है। तेंदुलकर ने एक्स पर लिखा- क्या आप मुझे बता सकते हैं, नीचे दिए गए क्रिकेट के शब्दों को हिंदी में क्या कहते हैं। ये चार शब्द अंपायर, विकेटकीपर, फील्डर और हेलमेट हैं।

 


तेंदुलकर के इस सवाल पर प्रशंसकों ने तरह-तरह के जवाब दिए। किसे ने सीधे तो किसी ने चुटीले अंदाज में जवाब दिया। किसी ने जरूरी मुद्दों पर उनकी चुप्पी पर भी सवाल उठाया।  ‘एमआई फैंस आर्मी' नाम के ‘एक्स अकाउंट' ने इन शब्दों का हिंदी अर्थ लिखा, ‘‘अंपायर-विपंच,  विकेट कीपर -फटकी का रखवाला,  फील्डर- क्षेत्ररक्षक, हेलमेट - शिरस्त्राण'' सोशल मीडिया के एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा- 1. मुकेश अम्बानी, 2. धोनी, 3. जोहनटी (जोंटी) रोड्स, 4. बैट की ग्रिप।

 

तेंदुलकर को मिले एक और रोमांचक जवाब में सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता ने अंपायर को भारत के खिलाफ पासा पलटने वाला बताया। तेंदुलकर अपने करियर में खुद कई बार गलत अंपायरिंग का शिकार हुए है। इस प्रशंसक ने लिखा- 1. अंपायर - भारत के खिलाफ पासा पलटने वाला, 2. विकेटकीपर- स्टंप्स के पीछे से बक बक करने वाला , 3. फील्डर- बाउंड्री से बॉल वापस लाने वाला , हेलमेट - चालान कटने से बचाने वाला यंत्र।

 


तेंदुलकर को जवाब देते हुए एक शख्स ने अहम मुद्दों पर उनकी चुप्पी पर पर सवाल उठाया। इस शख्स ने लिखा-  1. मणिपुर के लिए ट्वीट किया, 2. हरियाणा के लिए ट्वीट किया, 3.किसानों के लिए ट्वीट किया, 4. महिला खिलाड़ियों के लिए ट्वीट किया।