Sports

विंबलडन : रोजर फेडरर सोमवार को जारी नवीनतम एटीपी रैंकिंग (पुरुष एकल) से पिछले 25 वर्षों में पहली बार बाहर हो गए जबकि अपना सातवां विंबलडन खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच चार स्थान की गिरावट के साथ 7वें पायदान पर खिसक गए। विंबलडन उपविजेता निक किर्गियोस इस रैंकिंग में 40वें से 45वें पायदान पर फिसल गए। जोकोविच और किर्गियोस शानदार प्रदर्शन के बाद भी रैंकिंग में सुधार नहीं कर सकें क्योंकि रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों पर प्रतिबंध के कारण एटीपी और डब्ल्यूटीए ने विंबलडन में खिलाडिय़ों को रैंकिंग अंक नहीं देने का फैसला किया था। 

Roger Federer, Novak Djokovic, Tennis news in hindi, Wimbeldon, रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, टेनिस समाचार हिंदी में, विंबलडन

फेडरर सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में पदार्पण करने के बाद से हर सप्ताह एकल रैंकिंग में जगह बनाने में सफल रहे है। वह रैंकिंग में 803 वें स्थान से अपना सफर शुरू करने के बाद शीर्ष तक पहुंचे। रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड जोकोविच ने तोड़ा था। विंबलडन शुरू होने से पहले फेडरर 97वें स्थान पर थे लेकिन ऑल इंग्लैंड क्लब में टूर्नामेंट खत्म होने के बाद उनके पास एक भी रैंकिंग अंक नहीं बचा।

रैंकिंग खिलाड़ियों के पिछले 52 सप्ताह के प्रदर्शन पर आधारित होती है और फेडरर ने पिछले साल विंबलडन क्वार्टर फाइनल के बाद कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है। उस मैच के बाद फेडरर को दायें घुटने का ऑपरेशन करना पड़ा था और वह अब तक खेल में वापसी नहीं कर सके है।

Roger Federer, Novak Djokovic, Tennis news in hindi, Wimbeldon, रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, टेनिस समाचार हिंदी में, विंबलडन

विंबलडन टूर्नामेंट से रैंकिंग अंक नहीं मिलने का खामियाजा महिला वर्ग में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाली एलेना रिबाकिना के भी उठाना पड़ा। वह पहले की तरह 23वें स्थान पर बनी हुई है। शनिवार के फाइनल में रिबाकिना से हार का सामना करने वाली ओन्स जाबेर दूसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई। पिछले साल की उपविजेता कैरोलिना प्लिस्कोवा 8 स्थान नीचे 15 वें पायदान पर फिसल गई।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता डेनियल कोलिन्स सातवें, अमरीकी ओपन चैम्पियन एम्मा रादुकानु 10वें और फ्रेंच ओपन उपविजेता कोको गॉ 11वें स्थान पर हैं। लगातार 37 जीत के बाद हार का सामना करने वाली फ्रेंच ओपन चैम्पियन इगा स्वियातेक शीर्ष महिला खिलाड़ी बनी हुई है। रूस के दानिल मेदवेदेव पुरुषों में शीर्ष खिलाड़ी है। उन्हें हालांकि विंबलडन में खेलने का मौका नहीं मिला। 

.
.
.
.
.