Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : 2023 विश्व कप का शेड्यूल जारी होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जांच के घेरे में आ गया है। टूर्नामेंट दस शहरों में आयोजित किया जाएगा, ऐसे में बोर्ड को कई प्रसिद्ध स्टेडियमों को मैच आवंटित नहीं करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। पंजाब के खेल मंत्री गुरुमीत सिंह मीत हेयर ने मोहाली को एक आयोजन स्थल के रूप में नजरअंदाज करने के लिए बीसीसीआई की आलोचना की और इसे एक राजनीतिक निर्णय करार दिया। 

PunjabKesari

मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने भी इंदौर के होल्कर स्टेडियम में विश्व कप का आयोजन नहीं होने पर निराशा व्यक्त की, लेकिन अब वजह सामने आ चुकी है कि किस कारण यहां मैच नहीं करवाने का फैसला लिया गया। 

BCCI ने बताई बड़ी वजह

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने आगामी विश्व कप के लिए मोहाली जैसे स्थानों को शामिल न करने के पीछे का कारण बताया। उन्होंने कहा कि स्टेडियम आईसीसी के अपेक्षित मानकों को पूरा नहीं करता है, जिसके कारण इसे मेजबानी के लिए हटा दिया गया। हालांकि, शुक्ला ने खुलासा किया कि यहां द्विपक्षीय सीरीज के मैच होंगे क्योंकि बोर्ड अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए किसी भी राज्य को भूखा नहीं रखना चाहता है।

PunjabKesari

शुक्ला ने हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से कहा, "मोहाली में मौजूदा स्टेडियम आईसीसी के मानकों पर खरा नहीं उतरा और इसलिए उसे मैचों से वंचित कर दिया गया। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें मैच नहीं दिए जाएंगे। द्विपक्षीय सीरीज के मैच उन्हें दिए जाएंगे। आयोजन स्थलों को अंतिम रूप देने में आईसीसी की सहमति अहम है। त्रिवेन्द्रम में पहली बार वार्म-अप मैच की मेजबानी दी गई है। ऐसा नहीं है कि किसी भी राज्य की अनदेखी की गई हो। काफी सोच-विचार के बाद स्टेडियमों का चयन किया गया है, यहां तक कि नॉर्थ ईस्ट जोन में भी मैच गुवाहाटी को मिले हैं। शेड्यूल में काफी समायोजन किया गया है।'' 

PunjabKesari

फाइनल की मेजबानी अहमदाबाद करेगा

बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, लखनऊ और पुणे आईसीसी विश्व कप 2023 की मेजबानी करेंगे। इस बीच, कोलकाता, मुंबई और अहमदाबाद नॉकआउट और फाइनल सहित कुछ सबसे आकर्षक मुकाबलों की मेजबानी करेंगे।