Sports

नई दिल्ली : 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता और बैडमिंटन में 2019 विश्व चैंपियन पीवी सिंधु पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह में अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरथ कमल के साथ भारत की महिला ध्वजवाहक होंगी। 26 जुलाई को गगन नारंग को भारतीय दल के शेफ-डी-मिशन के रूप में एमसी मैरी कॉम की जगह लेने के लिए चुना गया है।

 

Paris Olympics, PV Sindhu, India female flag bearer, Gagan Narang, पेरिस ओलंपिक, पीवी सिंधु, भारत की महिला ध्वजवाहक, गगन नारंग

 


आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला पीवी सिंधु, टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरथ कमल के साथ उद्घाटन समारोह में महिला ध्वजवाहक होंगी। पीवी सिंधु, जो वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं, वर्षों से भारतीय बैडमिंटन का चेहरा रही हैं। रियो 2016 ओलंपिक में स्पेन की कैरोलिना मारिन के खिलाफ रजत पदक जीतकर वह शोपीस इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गईं।

 

Paris Olympics, PV Sindhu, India female flag bearer, Gagan Narang, पेरिस ओलंपिक, पीवी सिंधु, भारत की महिला ध्वजवाहक, गगन नारंग

 


सिंधु ने 2019 में फिर से इतिहास रचा क्योंकि वह 1977 में अपनी स्थापना के बाद से प्रतिष्ठित बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। उन्होंने इस आयोजन में 2 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता झांग निंग के 5 पदक के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। टोक्यो ओलंपिक में, उन्होंने कांस्य पदक जीता और वह दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली और एकमात्र महिला भारतीय एथलीट बन गईं।


भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने सोमवार को कहा कि मैरी कॉम के इस्तीफे के बाद 41 वर्षीय गगन नारंग को डिप्टी शेफ-डी-मिशन के पद से पदोन्नत करना एक स्वचालित विकल्प था। उन्होंने कहा कि मैं अपने दल का नेतृत्व करने के लिए एक ओलंपिक पदक विजेता की तलाश कर रही थी और मेरी युवा सहयोगी मैरी कॉम के लिए उपयुक्त प्रतिस्थापन है। गगन नारंग चार बार के ओलंपियन और 2012 ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल के कांस्य पदक विजेता हैं। उषा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।