Sports

बेंगलुरु : मानसिक अनुकूलन विशेषज्ञ पैडी अप्टन एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी 2023 और एशियाई खेलों से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के साथ काम करने के लिये बेंगलुरु पहुंच गये हैं। हॉकी इंडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

हॉकी इंडिया ने ट्वीट किया कि मानसिक अनुकूलन विशेषज्ञ पैडी अप्टन एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी 2023 अभियान और एशियाई खेलों से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के साथ मिलकर काम करने के लिए बेंगलुरु पहुंच गए हैं। उल्लेखनीय है कि हॉकी इंडिया ने गुरुवार को अप्टन के साथ अनुबंध की घोषणा की थी। हॉकी इंडिया के अनुसार- अप्टन एक जुलाई से यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में भारतीय पुरुष कोर ग्रुप के लिए चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में तीन-भाग के मानसिक अनुकूलन सत्र आयोजित करने वाले हैं। 


अप्टन के पास विभिन्न खेलों में पेशेवर एथलीटों और टीमों के साथ काम करने का 2 दशक से अधिक का अनुभव है। उन्होंने 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए भी भारतीय टीम का मार्गदर्शन किया था। क्रिकेट के अलावा, अप्टन ने दक्षिण अफ्रीकी पुरुष हॉकी टीम, ऑस्ट्रेलिया पुरुष हॉकी टीम, इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम एफसी गोवा एवं एफसी हैदराबाद, इंग्लैंड पुरुष रग्बी टीम और कई अन्य टीमों को मानसिक प्रशिक्षण कार्यशालाएं प्रदान की हैं।


उधर, पूर्व ओलंपियन दिलीप टिर्की ने शनिवार को खेलों में आने के लिए युवाओं को प्रेरित करने की जरूरत की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें खेलों के भविष्य के लिए जमीनी स्तर पर ध्यान देने की जरूरत है। मुझे लगता है कि जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने में आमतौर पर अनदेखी होती है। इसलिए खिलाड़ियों को खेलों में आने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। वहीं उन्होंने असम में खेलों की स्थिति के बारे में बात करते हुए कहा कि राज्य की महिला खिलाड़ी पिछले कुछ वर्षों से अच्छा कर रही हैं। टिर्की ने कहा कि लवलीना (बोरगोहेन) ने ओलंपिक में पदक जीता जो बहुत बड़ी चीज है। हिमा (दास) भी यहां की लोकप्रिय खिलाड़ी हैं।