Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (आईपीएल) में पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले बल्लेबाज जितेश शर्मा का कहना है कि 2024 होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय खिलाड़ियों को परखने का अभी सही समय है। जितेश ने इस बात के पीछे तर्क देते हुए कहा है कि टी20 विश्व कप 2024 वेस्टइंडीज में होगा, इसलिए भारत को अपने खिलाड़ियों को अभी से परखना शुरू कर देना चाहिए। भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलने हैं।

जितेश शर्मा ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मे डेब्यू नहीं किया है और उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित वनडे और टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि, आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए, वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुने जाने की दौड़ में शामिल हैं। वहीं वेस्टइंडीज के दौरे से पहले जितेश ने आगामी टी20 विश्व कप के बारे में चर्चा करते हुए अपने सुझाव साझा किए हैं।

जितेश ने कहा, “मुझे लगता है कि जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो विश्व कप के लिए आप जो भी तैयारी करते हैं, वह आयोजन से लगभग डेढ़ साल पहले शुरू हो जाती है।  वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के लिए मुझे लगता है कि यह उन खिलाड़ियों को परखने का सबसे अच्छा समय है जो उस विश्व कप में खेलेंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि यह 2024 टी20 विश्व कप से पहले परिस्थितियों से अभ्यस्त होने का एक शानदार अवसर होगा। जितेश ने कहा, “उनके लिए यह बहुत अच्छा होगा कि वे वेस्टइंडीज की उन परिस्थितियों से अभ्यस्त हो जाएं और महसूस करें कि विकेट कैसे खेलते हैं और उसके अनुसार वह कैसा प्रदर्शन करते हैं। इससे उन्हें अगले साल टी20 विश्व कप के लिए यात्रा करते समय सहज होने में मदद मिलेगी।”

जितेश ने आईपीएल 2023 में 14 मैचों में 156.06 की स्ट्राइक रेट से 309 रन बनाए। जितेश पंजाब किंग्स के लिए सीजन 2023 में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने कहा कि वह मानसिक, शारीरिक और कौशल के लिहाज से अच्छी स्थिति में रहने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर यह चीजें मौजूद हैं, तो कोई भी खेल के किसी भी फॉर्मेंट में अच्छा खेल सकता है। 

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि किसी भी क्रिकेटर के लिए तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं - शारीरिक रूप से फिट रहना, मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में रहना और कौशल के हिसाब से अच्छा प्रदर्शन करना। मैं इन तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करता हूं और अगर आप इन पर ध्यान देते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा फॉर्मेट खेलते हैं, आप मानसिक समायोजन कर सकते हैं।