Sports

नई दिल्ली : डायमंड लीग के लुसाने चरण में शीर्ष पर रहने वाले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने संकेत दिया कि वह अब सीधे विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखेंगे जो 19 अगस्त से बुडापेस्ट में शुरू होगा। चोपड़ा इस दौरान किसी और प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे। 


चोट के कारण लगभग एक महीने तक खेल से दूर रहे चोपड़ा ने डायमंड लीग के लुसाने चरण में शुक्रवार को 87.66 मीटर की दूरी के साथ लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने मौजूदा सत्र में पांच मई को दोहा में हुए शुरुआती डायमंड लीग में भी शीर्ष स्थान हासिल किया था।

 

Neeraj Chopra, Budapest World Championship, Javelin Throw, Sports news, नीरज चोपड़ा, बुडापेस्ट विश्व चैम्पियनशिप, भाला फेंक, खेल समाचार

 

बहरहाल, लुसाने में जीत दर्ज करने के बाद चोपड़ा ने कहा कि  मेरे लिए बुडापेस्ट में होने वाली अगली प्रतियोगिता काफी बड़ी होगी। मैं यहां जीतना चाहता था इसलिए मैं नतीजे से बहुत खुश हूं लेकिन मैं फिर से अभ्यास करना चाहता हूं। मैंने कुछ खामियों को महसूस किया है और उसमें सुधार करना चाहता हूं। इससे मेरा खेल मजबूत होगा। लुसाने मेरे लिए हमेशा अच्छा रहा है। पिछले साल भी मैंने यहां जीत दर्ज की थी और इस साल भी ऐसा ही हुआ। इसलिए मैं अगले साल फिर से आने और फिर से जीतने की उम्मीद कर रहा हूं।


उधर, चोपड़ा के कोच डॉ. क्लॉस बार्टोनिट्ज ने कहा कि बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप का पुरुषों का भाला फेंक क्वालिफिकेशन राउंड 25 अगस्त को निर्धारित है। इसमें अभी 50 से अधिक दिन का समय है। चोपड़ा अगर उससे पहले किसी स्पर्धा में हिस्सा नहीं लेते है तो वह डायमंड लीग के दोहा और लुसाने चरणों जैसे सिर्फ दो बड़ी स्पर्धाओं में भाग लेने के बाद विश्व चैंपियनशिप में जाएंगे।

Neeraj Chopra, Budapest World Championship, Javelin Throw, Sports news, नीरज चोपड़ा, बुडापेस्ट विश्व चैम्पियनशिप, भाला फेंक, खेल समाचार


चोपड़ा ने अपनी अगली प्रतियोगिता के रूप में स्पष्ट तरीके से विश्व चैंपियनशिप का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया, लेकिन बुडापेस्ट में 19 से 27 सितंबर तक होने वाली चैम्पियनशिप से पहले डायमंड लीग का मोनाको चरण (21 जुलाई)के अलावा कोई बड़ा आयोजन नहीं है।


भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि लगता है कि चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप से पहले प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। शायद, वह विश्व चैंपियनशिप पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।