Sports

लंदन : एशेज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगा है। उनके डब्लयूटीसी की अंक तालिका में अंक कटे हैं।  इंग्लैंड ने चार टेस्ट मैचों में प्रतिबंध के कारण 19 डब्ल्यूटीसी अंक गंवाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच से 10 अंक गंवाए। इस पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि खेल के दौरान समय कहां जा रहा है। हर दिन आधे घंटे का अतिरिक्त खेल मिल रहा है। उन्होंने अंपायरों से तेजी बरतने का आह्वान भी किया। 

 

आईसीसी समीक्षा में दिग्गज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और नासिर हुसैन (Naseer Hussain) ने धीमी ओवर गति के मुद्दों के बारे में बात की। सबसे पहले पोंटिंग ने कहा कि मैं यह नहीं देख सकता कि खेल में सारा समय कहां जा रहा है, यह एक ऐसी चीज़ है जिसे मैं समझ नहीं पा रहा हूं। हर दिन अतिरिक्त आधे घंटे का खेल खेला जाता है और फिर भी हम हर दिन छह या सात ओवर खो रहे हैं।  मुझे लगता है कि खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेनी होगी। मुझे लगता है कि अंपायर इसमें अधिक सक्रिय हो सकते हैं। 

आईसीसी समीक्षा, नसीर हुसैन, रिकी पोंटिंग, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया धीमी ओवर गति प्रतिबंध, एशेज, icc review, nasir hussain, ricky ponting, england australia slow over rate ban, ashes

 

पोंटिंग ने याद किया कि कैसे परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया उद्घाटन संस्करण में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलने से चूक गया। ऑस्ट्रेलिया पर भारत के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए टेस्ट मैच में चार डब्ल्यूटीसी अंक का जुर्माना लगाया गया, जिसके कारण वे न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में जगह बनाने से चूक गए। पोंटिंग बोले- ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि इसका उत्तर क्या है, लेकिन अगर पिछली बार ऑस्ट्रेलिया जैसी कोई टीम कुछ ओवर इधर-उधर होने के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने से चूक जाती है तो यह काफी कठोर दंड है। 

आईसीसी समीक्षा, नसीर हुसैन, रिकी पोंटिंग, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया धीमी ओवर गति प्रतिबंध, एशेज, icc review, nasir hussain, ricky ponting, england australia slow over rate ban, ashes


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन आईसीसी समीक्षा में धीमी ओवर गति के मुद्दे पर अपने आकलन में अधिक सख्त थे। हुसैन बोले- मुझे लगता है कि इसके लिए कठोर दंड होना चाहिए। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो प्रशंसकों को परेशान करता है। लेकिन मुझे लगता है कि इंगलैंड में टिकट महंगे हैं। और यदि वह 90 ओवरों के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको 90 ओवरों की उम्मीद करनी चाहिए। 85 ओवरों के बाद अगर वे अचानक अतिरिक्त आधा घंटा फेंककर चले जाते हैं, तो मुझे लगता है कि जुर्माना लगाया जाना चाहिए। मैं कुछ हद तक सोचता हूं और मुझे पता है कि आपको इसे खरीदने के लिए टीवी कंपनियों को लाना होगा, लेकिन अगर आप अपने 30 ओवर नहीं फेंकते हैं, तो आपको बने रहना होगा।

 

नासिर बोले- जब तक आप अपने 30 ओवर नहीं फेंक लेते तब तक आपको दोपहर का भोजन नहीं मिलता, आपको चाय का कप नहीं मिलता। आप साढ़े तीन घंटे का अंतिम सत्र चाहते हैं। विशेष रूप से तेज गेंदबाजों को ज्यादा रोमांचित नहीं होना पड़ेगा अगर उन्हें अंत में साढ़े तीन घंटे गेंदबाजी करनी पड़े, इसलिए अंपायरों को खिलाड़ियों के साथ मजबूत होने की जरूरत है।