Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : नामीबिया के रूबेन ट्रम्पेलमैन ने सोमवार 3 जून को ओमान के खिलाफ टी20 विश्व कप 2024 अभियान में पहले मैच में एक नया टी20 रिकॉर्ड बनाया। 26 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी20 मैच की पहली दो गेंदों पर दो विकेट लेने वाले पहले व्यक्ति बन गए। उन्होंने बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में ग्रुप बी के मैच में ओमान की बल्लेबाजी इकाई को हिलाकर रख दिया। नामीबिया ने रोमांचक मुकाबले में ओमान को सुपर ओवर में हराया, दोनों टीमें 40 ओवर के रोमांचक मैच में बराबरी पर थीं। डेविड विसे और गेरहार्ड इरास्मस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नामीबिया को कड़ी टक्कर देते हुए जीत दिलाई। 

कप्तान गेरहार्ड इरास्मस द्वारा टॉस जीतने और गेंदबाजों के लिए भरपूर सहायता वाली पिच पर गेंदबाजी करने के बाद रूबेन ट्रम्पेलमैन ने पूरी ताकत से खेलते हुए शानदार शुरुआत की। नामीबिया इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकता था क्योंकि रूबेन ट्रम्पेलमैन ने खेल की पहली दो गेंदों पर सलामी बल्लेबाज कश्यप प्रजापति और कप्तान आकिब इलियास के बड़े विकेट हासिल किए। ट्रम्पेलमैन की यह बाएं हाथ की स्विंग गेंदबाजी का मास्टरक्लास था, क्योंकि उन्होंने गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाजों की तरफ स्विंग कराया। 

प्रजापति को एक फुलर-लेंथ डिलीवरी पर आउट किया, जो देर से स्विंग हुई। इलियास को एक अनप्लेएबल इन-स्विंगिंग यॉर्कर का सामना करना पड़ा। ट्रम्पेलमैन हालांकि हैट्रिक नहीं बना पाए लेकिन उन्होंने अपने दूसरे ओवर में विकेटकीपर नसीम खुशी को 6 रन पर आउट कर दिया। ट्रम्पेलमैन की सनसनीखेज ओपनिंग के बाद नामीबिया मैच के तीसरे ओवर में 10 रन पर 3 विकेट खोकर लड़खड़ा रहा था। ट्रम्पेलमैन ने 21 रन देकर चार विकेट लिए जो टी20आई क्रिकेट में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने ऐसा करने के लिए एकदम सही मंच पाया। ट्रम्पेलमैन के 21 रन देकर 4 विकेट लेने के आंकड़े भी नामीबिया के लिए टी20 विश्व कप मैच में सर्वश्रेष्ठ थे, क्योंकि ओमान 19.4 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गया था। 

ओमान बारबाडोस में अपनी पारी में कभी भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया क्योंकि वे नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहे। उनके अनुभवी ऑलराउंडर जीशान मकसूद शीर्ष क्रम में 100 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। मकसूद 20 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हो गए जिससे ओमान पावरप्ले के तुरंत बाद 37 रन पर 4 विकेट पर सिमट गया। खालिद कैल और अयान खान ने 31 रन की साझेदारी की, लेकिन ओमान नामीबियाई गेंदबाजी आक्रमण की विविधता और गुणवत्ता को संभालने में असमर्थ रहे। अनुभवी डेविड विसे ने तीन विकेट लिए जबकि कप्तान गेरहार्ड इरास्मस ने अपनी ऑफ स्पिन से दो विकेट लिए और चार ओवर में सिर्फ 20 रन दिए।