Sports

मुंबई : एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में जय शाह का कार्यकाल बुधवार को सर्वसम्मति से एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया। एसीसी की वार्षिक आम बैठक में जय शाह के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने दूसरी बार किया और नामांकन को एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया। शाह ने जनवरी 2021 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन से एसीसी की बागडोर संभाली थी, जिससे वह एसीसी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक बन गए।


शाह के नेतृत्व में एसीसी ने पूरे एशियाई क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है। विशेष रूप से, एसीसी ने 2022 में टी20 प्रारूप में और 2023 में एकदिवसीय प्रारूप में एशिया कप का सफलतापूर्वक आयोजन किया, जिससे प्रमुख क्रिकेट आयोजनों की मेजबानी में एशिया की क्षमता का प्रदर्शन हुआ। शम्मी सिल्वा ने कहा कि एसीसी को पूरे एशियाई क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की दिशा में ले जाने में जय शाह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


शाह के मार्गदर्शन में एसीसी ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी क्रिकेट की महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ओमान क्रिकेट के अध्यक्ष और एसीसी उपाध्यक्ष पंकज खिमजी ने कहा कि मैंने काफी समय तक जय शाह के साथ मिलकर काम किया है। वह न केवल सदस्य बोर्ड के बीच सहयोगात्मक भावना को बढ़ावा देने में कामयाब रहे हैं, बल्कि एसीसी की वित्तीय और वाणिज्यिक स्थिति में भी उल्लेखनीय वृद्धि की है।


बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और एसीसी के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य नजमुल हसन ने शाह की पुनर्नियुक्ति का स्वागत किया और कहा कि जय शाह और एसीसी के सभी सदस्यों को उनके कार्यकाल को बढ़ाने के लिए सर्वसम्मति से मतदान करने के लिए बधाई देता हूं। शाह के नेतृत्व में, एसीसी ने नई ऊंचाइयों को छुआ है, और उन्होंने जमीनी स्तर पर क्रिकेट को विकसित करने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।