Sports

नई दिल्ली : जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार स्पैल से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम को उम्मीद है कि उनके खिलाड़ी इस अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज के खतरे से निपटने का कोई रास्ता निकालेंगे। बुमराह ने 45 रन पर 6 विकेट चटकाकर अपने अति-आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया था। इससे इंग्लैंड की पहली पारी महज 253 रन पर सिमट गई थी।

England coach Brendon McCullum, Jasprit Bumrah, Team india, india vs england, इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम, जसप्रित बुमरा, टीम इंडिया, भारत बनाम इंग्लैंड

 


न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम खिलाड़ी के तौर पर खुद भी आक्रामक बल्लेबाजी करते थे। उनसे श्रृंखला के आगामी 3 मैचों में जब बुमराह से निपटने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी टीम सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करती लेकिन वे इसका तरीका ढूंढने की कोशिश करेंगे। मैकुलम ने कहा कि हम वास्तव में सिद्धांतों पर काम नहीं करते हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे है कि हमारे खिलाड़ी मौजूदा समय में रहे और वे अपने तरीके पर भरोसा करे। वे इस मामले में मुझसे कहीं बेहतर हैं और वे इस पर काम करेंगे कि इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। उन्होंने कहा कि इस बारे में उनका तरीका बिलकुल अलग हो सकता है। हम देखेंगे कि हम क्या हासिल कर पाते है। अभी के लिए हमें जसप्रीत की तारीफ करनी होगी और कहना होगा कि वह स्पैल (दूसरे टेस्ट की पहली पारी में)  बेहद ही शानदार था।

England coach Brendon McCullum, Jasprit Bumrah, Team india, india vs england, इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम, जसप्रित बुमरा, टीम इंडिया, भारत बनाम इंग्लैंड

 


मैकुलम ने बुमराह के कौशल की तारीफ करते हुए कहा कि उसके पास हर परिस्थिति में गेंदबाजी करने की काबिलियत है। गेंद जब स्विंग होती है तो वह ज्यादा खतरनाक होता है। वह कमाल का गेंदबाज है। वह अपनी तरह का इकलौता गेंदबाज है और हवा से काफी स्विंग हासिल करता है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि वह बहुत अच्छा गेंदबाज हैं, लेकिन हमने पिछले 18 महीनों में बहुत अच्छे गेंदबाजों का सामना किया है और उनका मुकाबला करने के तरीके ढूंढे हैं और इस बार भी हमें यही करना है।

 


मैकुलम ने कहा कि अबुधाबी में इस बार टीम के लिए उस तरह का सत्र नहीं होगा जैसा कि भारत दौरे की शुरुआत से पहले हुआ था। उन्होंने कहा कि वहां पर पूरे समय अभ्यास नहीं होगा। हमारे खिलाड़ियों ने अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत की थी और उसके बाद ही भारत पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि 2 अलग-अलग टेस्ट मैच थे और हमारे लिए यह गर्मी से दूर जाने का एक अवसर है। मैं राहुल द्रविड़ से बात कर रहा था और उन्होंने बताया कि उनके सभी खिलाड़ी अपने घर जा रहे है। हमारे लिए घर थोड़ा दूर है, इसलिए हमने अबुधाबी को चुना और हम परिवार के साथ आनंद लेंगे। फिर जब हम राजकोट पहुंचेंगे तो हम कड़ी मेहनत करेंगे।