Sports

बेंगलुरु : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 30वें मैच में सोमवार को रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु इस सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर अपनी दूसरी जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरेगा। सितारों से सजी बेंगलुरु की टीम को इस सत्र की अपनी दूसरी जीत के लिए विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक के बल्लेबाजी में कमाल के साथ उसके गेंदबाजों को भी अपनी धारा दिखानी होगी। 

दोनों टीमों के बीच कुल 23 खेले गए मुकाबलों में से 10 में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने जीते है वहीं हैदराबाद सनराइजर्स ने 12 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा। इस हिसाब से हैदराबाद का पलड़ा भारी लगा रहा है और उसके बल्लेबाज भी आईपीएल के इस सत्र में फार्म में है। 

आंकड़े बताते हुए पिछले मैच में कप्तान फाफ डुप्लेसी (61), रजत पाटीदार (50) दिनेश कार्तिक (53) रनों की पारी के दम पर बेंगलुरु ने 196 रनों बड़ा स्कोर तो खड़ा किया लेकिन उसके गेंदबाज स्कोर का बचाव नहीं कर पाए और मुम्बई इंडियंस से मुकाबला सात विकेट से हार गए। इससे पहले छह अप्रैल को भी विराट कोहली की शतकीय और फाफ डुप्लेसी की शानदार पारियों के दम खड़े किये गए 183 रनों स्कोर का उसके गेंदबाज बचाव नहीं कर सके और टीम राजस्थान से छह विकेट से यह मुकाबला ही हार गई। 

वहीं बेंगलुरु ने कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेले गये मुकाबले में भी विराट कोहली की नाबाद 83 रनों की पारी के दम पर टीम ने 182 का स्कोर खड़ा किया। यह मुकाबला भी यह सात विकेट से हार गए। आरसीबी को एक मात्र जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स के साथ खेले गये मैच में हासिल हुई। इस मैच में विराट कोहली ने 77 रनों की पारी खेलते हुए लक्ष्य का आसान बना दिया और उसके बाद दिनेश कार्तिक ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य हासिल कर अपनी टीम को पहली जीत दिलाई थी। 

वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मुकाबले में पंजाब किंग्स को दो रनों से हराया था। मुकाबले में एसआरएच ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। नितिश कुमार रेड्डी ने टीम के लिए सर्वाधिक 64 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले के मैच में हैदराबाद ने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया था। वहीं गुजरात के खिलाफ हैदराबाद का प्रदर्शन खराब रहा था और उसे सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

कोलकाता के खिलाफ भी करीबी मुकाबले में चार रन से हार मिली थी। मुम्बई इंडियंस के खिलाफ हैदराबाद के बल्लेबाजों हाइनरिक क्लासन(80), अभिषेक शर्मा (63) और ट्रैविस हेड (62) ने आतिशी पारी से 277 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए यह मुकाबला 31 रनों से जीत लिया था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अंक तालिका में छह मैचों में एक जीत और दो अंकों के साथ 10वें स्थान पर है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद पांच मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है। स्टेडियम के टी20 रिकॉडर् को देखते हुए जो भी टीम यहां टॉस जीतेगी वह लक्ष्य का करना पसंद करेगी। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 148 रन है। 

संभावित प्लेइंग 11 

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (कप्तान), रीस टॉपले, विजयकुमार विशाक, मोहम्मद सिराज, यश दयाल 

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, नितीश रेड्डी, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन