Sports

नई दिल्ली : खराब फॉर्म से जूझ रही दिल्ली कैपिटल्स को इंडियन प्रीमियर लीग के ‘करो या मरो' के मुकाबले में बृहस्पतिवार को हर हालत में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराना होगा और पिछले सत्र में टीम के स्टार रहे पृथ्वी शॉ पर गाज गिर सकती है। इस सत्र में पांच मैचों में साव 34 रन ही बना सके हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 15 रन रहा है। इससे उनके टीम से बाहर किये जाने की आशंका प्रबल है। 

दिल्ली इस सत्र में अभी तक पांचों मैच गंवा चुकी है जिससे केकेआर के खिलाफ मैच में शीर्षक्रम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में आजमाए गए सरफराज खान को पावरप्ले के ओवरों के लिए विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जा सकता है जबकि दूसरा विकल्प अनुभवी मनीष पांडे को ऊपर भेजने का हो सकता है। डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली टीम अगर यह मैच हार जाती है तो प्लेआफ में पहुंचने के सारे दरवाजे लगभग बंद हो जाएंगे। 

दूसरी ओर केकेआर पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से मिली हार को भुलाना चाहेगी। कप्तान नितिश राणा, मध्यक्रम के बल्लेबाज रिंकू सिंह और वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल के पास किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ने की काबिलियत है। दिल्ली के लिए सबसे बुरी खबर शॉ का खराब फॉर्म रहा है। पूर्व अंडर 19 विश्व कप विजेता कप्तान अपने चिर परिचित अंदाज में नहीं दिखे हैं। उन्होंने 2021 में 479 और पिछले साल दस मैचों में 283 रन बनाए थे लेकिन इस बार तेज गेंदबाजों का वह सामना भी नहीं कर पा रहे हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ पिछले मैच में वह रन आउट हो गए जिसमें दिल्ली को 23 रन से पराजय झेलनी पड़ी। वॉर्नर के खराब फॉर्म की आलोचना भले ही हो रही है लेकिन दूसरे छोर से विकेटों के पतन के बीच उन्हें खुलकर खेलने का मौका ही नहीं मिल रहा। उन्होंने पांच मैचों में 116 की स्ट्राइक रेट से 228 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श तीसरे नंबर पर चल नहीं सके हैं। ऐसे में रिली रोसोयू या रोवमैन पावेल को उतारा जा सकता है। 

यश धुल के पास तकनीक की कमी है और वह इससे उबर नहीं पा रहे हैं। दिल्ली की बेंच स्ट्रेंथ भी काफी कमजोर है जिसकी वजह से खराब फॉर्म से जूझ रहे खिलाड़ियों के विकल्प ही नहीं है। केकेआर टीम में रहमानुल्लाह गुरबाज की जगह इंग्लैंड के जैसन रॉय को उतारा जा सकता है। लेग स्पिनर सुयश शर्मा का अपने घरेलू मैदान पर यह पहला मैच होगा। केकेआर की सफलता की कुंजी नितिश, रिंकू, रसेल और वेंकटेश अय्यर का फॉर्म रहेगी। 

संभावित प्लेइंग 11 

दिल्ली कैपिटल्स : डेविड वार्नर (कप्तान), फिलिप सॉल्ट, यश ढुल, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, अमन हाकिम खान, ललित यादव, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, एनरिच नार्जे, लुंगी एनगिडी 

कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, एन जगदीसन, नीतीश राणा (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती 

मैच का समय : शाम 7.30 से।