Sports

बार्सिलोना : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेनिश हॉकी महासंघ की सौंवी वर्षगांठ पर हो रहे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में अपने तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 1-1 से बराबरी पर रोक दिया। सैम वार्ड ने मैच के पांचवें मिनट में इंग्लैंड के लिए शुरुआती गोल किया, वहीं भारत ने 29वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह के गोल से वापसी करते हुए स्कोर बराबर कर दिया। इस ड्रा मैच के बाद भारत रविवार को होने वाले फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। 

 

 

भारतीय टीम ने अपना पिछला मैच नीदरलैंड के साथ ड्रॉ खेला था जबकि टीम को शुरुआती मुकाबले में स्पेन ने हराया था। फाइनल में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को इस मैच को जीतना जरूरी था। भारतीय खिलाड़ी सकारात्मक रवैये के साथ मैदान पर उतरे लेकिन वार्ड के मैदानी गोल से ब्रिटेन ने शुरूआती मिनटों में ही बढ़त कायम कर ली। जेम्स ओट्स ने दाईं ओर से मौका बनाकर गेंद को गोलपोस्ट की ओर मारा और वार्ड ने उसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। 

 

 

इंग्लैंड ने बढ़त लेने के बाद भारत पर दबाव बनाया लेकिन रक्षापंक्ति ने उनके दो पेनल्टी कॉर्नर को विफल कर दिया। इस बीच भारतीय खिलाड़ियों ने जवाबी हमला जारी रखा। टीम को इसका फायदा 12वें मिनट में मिला जब पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत ने गेंद इंग्लैंड के गोल पोस्ट में डाल दी। अंपायर ने हालांकि खतरनाक खेल का हवाला देते हुए इस गोल को खारिज कर दिया। 

 

 

भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में इंग्लैंड पर दबाव बनाने में सफल रही। टीम हालांकि गोल करने में संघर्ष करते दिखी। मैच के 29वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर स्कोर बराबर कर दिया। मध्यांतर के बाद भी दोनों टीमों के बीच करीबी मुकाबला जारी रहा। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ हमले और जवाबी हमले किए। 

 

 

इस बीच श्रीजेश की जगह गोलकीपर की भूमिका निभा रहे पवन ने मैच के 35वें मिनट में शानदार बचाव किया। भारतीय टीम ने इसके बार दो मौके बनाये लेकिन खिलाड़ी इंग्लैंड के गोलकीपर जेम्स माजरेलो छकाने में कामयाब नहीं हुए। मैच के आखिरी पलों में भारतीय टीम ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन माजरेलो ने एक बार फिर शानदार बचाव किया। खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी भारतीय टीम वतन वापसी से पहले स्पेन और नीदरलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच को हारने वाली टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी।