Sports

आकलैंड : अब तक उतार चढ़ाव वाला प्रदर्शन करने वाले भारत को यदि महिला विश्व कप में अपने अभियान को फिर से पटरी पर लाना है तो उसे शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली श्रृंखला में भारतीय गेंदबाज लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन विश्व कप में अब तक दो जीत और दो हार में बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा। भारत को अब तीन लीग मैच खेलने हैं और उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए यदि शीर्ष चार टीम में जगह बनानी है तो उसे सभी विभागों में निरंतरता दिखानी होगी। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कहा, ‘यदि मेरे पास (बल्लेबाजी में निरंतरता के अभाव का) स्पष्टीकरण होता तो मैं निश्चित तौर पर ड्रेसिंग रूम में उस पर चर्चा करती। न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में हमारे बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन पिछले चार मैचों में हमारे बल्लेबाज इकाई के रूप में प्रदर्शन नहीं कर पाये जिस पर हमें काम करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि कल बल्लेबाज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। हमारे गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें बल्लेबाजों के अधिक समर्थन की आवश्यकता है।' 

ऑस्ट्रेलिया चार मैचों में से चार जीत के साथ अभी तक अजेय है, लेकिन अगर कोई एक टीम है जो उसके विजय अभियान को रोक सकती है, तो वह भारत है। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में करीबी श्रृंखला में हार गई थी लेकिन उसने मेग लैनिंग की टीम का 26 मैचों की जीत का सिलसिला खत्म किया था। भारतीय बल्लेबाज अब तक इकाई के रूप में प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। मिताली और आलराउंडर दीप्ति शर्मा पहले चार मैचों में अपेक्षित योगदान नहीं दे पाई हैं।

स्मृति और हरमनप्रीत कौर की शानदार फॉर्म हालांकि टीम के लिए अच्छा संकेत है। इन दोनों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जमाये थे। अपना 200वां वनडे खेलने की तैयारी कर रही अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने तीनों मैच में प्रभाव छोड़ा है। बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने भी अच्छी गेंदबाजी की है। भारतीय गेंदबाजों को हालांकि बेहतरीन फॉर्म में चल रही राचेल हेन्स को आउट करके लिए अतिरिक्त प्रयाास करने होंगे जिन्होंने अब तक 92 की औसत से 277 रन बनाए हैं। एलिस पैरी ने बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनर एलाना किंग और एशलीग गार्डनर भी प्रभावी रही हैं। 

टीम इस प्रकार हैं : 

ऑस्ट्रेलिया : मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप कप्तान), डार्सी ब्राउन, निक केरी, ऐश गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, एलाना किंग, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, अमांडा-जेड वेलिंगटन। 

भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे शुरू होगा।