Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइनल तक का सफर करने के बाद अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड में तीन टी20आई मैचों की सीरीज के लिए मैदान पर उतरेगी। इस सीरीज में कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम देते हुए बाहर रखा गया, जिस कारण कप्तानी हार्दिक पांड्या के पास रहेगी। सीरीज का पहला मैच वेलिंग्टन में 18 नवंबर को खेला जाएगा। हालांकि, पांड्या की टीम इतिहास को देखते हुए दावेदार मानी जा रही है। 

लगातार 8 बार मारी बाजी
द्विपक्षीय सीरीज के दाैरान न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में भारत आखिरी 8 मैचों में जीत हासिल करता नजर आया है। जनवरी महीने साल 2020 में भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में पांच मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड दाैर पर गई थी। इस दाैरान भारत ने 5-0 से सीरीज जीतते हुए इतिहास रच दिया था। कोहली पहले भारतीय कप्तान बने थे, जिन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर बिना मैच हारे टी20आई सीरीज पर कब्जा किया। 

इसके बाद जनवरी 2021 में न्यूजीलैंड ने भारत में तीन टी20आई मैचों की सीरीज खेली। तब भारत के कप्तान रोहित शर्मा थे, जिन्होंने 3-0 से सीरीज अपने नाम की। यानी कि भारत ने लगातार 8 मैचों में बाजी मारी है। अब देखना यह बाकी है कि क्या हार्दिक अजय क्रम को जारी रखते हैं या फिर न्यूजीलैंड जीत हासिल कर रिकाॅर्ड को सुधारना चाहेगा। 

PunjabKesari

हेड टू हेड
वहीं दोनों देशों के बीच अभी तक हुए सभी टी20आई मैचों के रिकाॅर्ड को देखें तो भी भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों के बीच कुल 20 मैच हो चुके हैं, जिसमें भारत ने 11 तो न्यूजीलैंड ने 9 जीते हैं। दोनों के बीच पहला टी20आई मैच 16 सितंबर 2007 को खेला गया था, जिसमें भारत को हार मिली थी। इसके बाद फिर भारत को 4 मैचों में हार मिली, लेकिन 4 नवंबर 2017 में कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली अंतरराष्ट्रीय टी20आई जीत दर्ज की। इसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड पर दबदबा कायम रखा। 2017 के बाद दोनों के बीत 14 मैच हुए जिसमें भारत ने 10 जीते। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड संभावित प्लेइंग XI :

भारत : शुभमन गिल, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, चहल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, सिराज

न्यूजीलैंड : फिन एलन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, नीशम, सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, साउथी, सोढ़ी, मिलने