Sports

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत के बहुप्रतीक्षित दौरे पर जीत दर्ज करने की क्या योजना बनाई जिसे उसके पूर्व कोच जस्टिन लैंगर ने एक समय ‘एवरेस्ट' और दिग्गज स्टीव वॉ ने ‘अंतिम मोर्चा' करार दिया था। अमेजन ऑरिजिनल की डॉक्यूमेंट्री ‘द टेस्ट' के दूसरे सत्र में उन रणनीतियों की जानदारी देने का वादा किया गया है जिन्हें मेहमान टीम भारत में जीत के 19 साल के इंतजार को खत्म करने के लिए आजमाएगी। टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने 2004 में एडम गिलक्रिस्ट और रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में मिली जीत को याद करते हुए कहा कि फरवरी-मार्च में उनके खिलाड़ियों का लक्ष्य इसी उपलब्धि को हासिल करना है। 

ऑस्ट्रेलिया के पांच टेस्ट के इंग्लैंड के एशेज दौरे और भारतीय श्रृंखला के संदर्भ में कमिंस ने ‘द टेस्ट' में कहा, ‘‘वे भारत में जीते, वे इंग्लैंड में जीते।'' उन्होंने कहा, ‘‘वह टेस्ट टीम (2004 की), चाहे वे दुनिया में कहीं भी खेले, वे सामंजस्य बैठा पाए। यह शानदार स्तर था। आप ऐसा ही करने की महत्वकांक्षा रखते हैं।'' इस हफ्ते प्राइम वीडियो पर उपलब्ध होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री में पिछले साल एशेज अभियान के लिए कमिंस को कप्तान बनाने और इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका के दौरे के दौरान उनकी टीम की सफलता और विफलता को दर्शाया गया है। यह शो उन खिलाड़ियों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है जो वर्तमान टीम में शामिल हैं। 

कमिंस ने खुलासा किया, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में आप नई गेंद के साथ क्षेत्ररक्षकों को पास लगाते हैं और कोशिश करते हैं कि इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।'' उन्होंने कहा, ‘‘उपमहाद्वीप में यह विपरीत है। नई गेंद से मदद नहीं मिलती इसलिए आप शॉट रोकने का प्रयास करते हो और फिर आप उम्मीद करते हैं कि रिवर्स स्विंग शुरू हो जाए।'' ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ‘‘तब आपको अवसर का आभास होता है और आप विकेट हासिल करने के लिए जान लगा देते हो।'' पाकिस्तान के अलावा डॉक्यूमेंट्री में 2016 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के श्रीलंका दौरे का भी विश्लेषण है।