Sports

बेंगलुरू : भारत की पुरूष और सीनियर महिला हॉकी टीमें रविवार रात बेंगलुरू के केम्पेगोड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से अपने अपने बेल्जियम और इंग्लैंड दौरों के लिये रवाना हो गई। पुरूष टीम को एंटवर्प में बेल्जियम और स्पेन के खिलाफ कुल पांच मैच खेलने हैं। यह दौरा 26 सितंबर से तीन अक्टूबर तक चलेगा जबकि महिला टीम 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक चलेगा जिसमें वह कुल पांच मैच मार्लो में ब्रिटेन के खिलाफ खेलेगी।

पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, ‘यह दौरा हमारे खेल को सुधारने के लिहाज़ से अहम है। ओडिशा में रूस के खिलाफ हमारे ओलंपिक क्वालिफायर की तैयारियों को इससे मजबूती मिलेगी। हमारी टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं। विश्वकप तथा यूरो चैंपियनशिप विजेता बेल्जियम जैसी टीम के खिलाफ हमें तैयारियां परखने का मौका मिलेगा।' उन्होंने कहा, ‘हम विश्व की आठवें नंबर की टीम स्पेन से भी दो मैच खेलेंगे। इससे हमें टीम के लिये भी सही संयोजन तलाशने में मदद मिलेगी जो सभी अहम क्वालिफायर मुकाबलों से पहले काम आयेगा।' 

भारतीय पुरूष टीम अपने अभियान की शुरूआत बेल्जियम के खिलाफ 26 सितंबर को एंटवर्प में पहले मैच से करेगी। इसके बाद वह दो मैच स्पेन से 28 और 29 सितंबर को इसी स्थान पर खेलेगी। विश्व की पांचवें नंबर की टीम फिर दूसरे नंबर की बेल्जियम से 1 और 3 अक्टूबर को अपने बाकी दो मैच खेलेगी। भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी ने ब्रिटेन दौरे को लेकर कहा, ‘हमारे पास बढि़या खिलाड़यिों का ग्रुप है जो पिछले काफी समय से एकसाथ खेल रहा है। हम पिछले तीन सप्ताह से बेंगलुरू के नेशनल कैंप में अपनी तैयारियां कर रहे हैं और आगामी दौरे के लिये तैयार हैं। अमेरिका के खिलाफ नवंबर में हमारे ओलंपिक क्वालिफायर से पहले यह दौरा बहुत मददगार होगा।' महिला टीम ब्रिटेन के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज़ 27 सितंबर से इंग्लैंड के मार्लो में करेगी। 

.
.
.
.
.