Sports

सिलहट : भारत ने शेफाली वर्मा (55) के अर्द्धशतक और स्मृति मंधाना (47) की कप्तानी पारी की बदौलत शनिवार को महिला एशिया कप 2022 में बंगलादेश को 59 रन से हराया। भारत ने बंगलादेश के सामने 20 ओवर में 160 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में मेज़बान टीम सात विकेट के नुकसान पर 100 रन ही बना सकी। 

युवा सनसनी शेफाली ने भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए 44 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 55 रन की पारी खेली। इसी के साथ 18 वर्षीय शेफाली टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाली सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गयीं। स्मृति ने शेफाली का साथ देते हुए 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 47 रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की और मध्य ओवरों में खराब बल्लेबाजी के बावजूद भारत ने इस साझेदारी की बदौलत बंगलादेश के सामने 160 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।  बंगलादेश के लिये रुमाना अहमद ने तीन ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि सलमा खातून ने तीन ओवर में 16 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

जवाब में बंगलादेश के सलामी बल्लेबाजों ने इसके जवाब में 45 रन की साझेदारी की, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट कम होने के कारण टीम पर दबाव बना और पहले तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बंगलादेशी खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका। बंगलादेश को आखिरी 10 ओवरों में 112 रनों की दरकार थी। लगातार बढ़ती आवश्यक रनगति ने बंगलादेश पर दबाव बनाया। टीम ने अपने अगले छह विकेट केवल 27 रन के अंतराल में गंवाये और कप्तान निगार सुल्ताना की 36(29) रन की पारी के बावजूद बंगलादेश 20 ओवर में केवल 100 रन तक ही पहुंच सकी। सुल्ताना की जुझारू पारी में पांच चौके शामिल थे। भारत की ओर से दीप्ति और शेफाली ने दो-दो विकेट लिये जबकि रेणुका सिंह और स्नेह राणा को एक-एक विकेट हासिल हुआ।