Sports

मुंबई : केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में 67 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर तीन विकेट पर 240 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज टीम 8 विकेट पर 173 रन ही बना सकी।

PunjabKesari

वेस्टइंडीज के लिए कप्तान कीरोन पोलार्ड और शिमरोन हेटमायेर को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चल सका। पोलार्ड ने अकेले किला फतह की कोशिश करते हुए 39 गेंद में 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। वहीं हेटमायेर ने 24 गेंद में 48 रन की आक्रामक पारी खेली। इससे पहले टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का वेस्टइंडीज का फैसला गलत साबित हुआ। भारत ने टी20 क्रिकेट में अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बना डाला।

PunjabKesari

भारत ने इस प्रारूप में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 2017 में 5 विकेट पर 260 रन बनाए थे जो उसका सर्वोच्च स्कोर था। वहीं लाडेरहिल में 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 विकेट पर 244 रन बनाए थे। वानखेड़े स्टेडियम पर यह किसी टीम का टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है। राहुल ने 56 गेंद में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 91 रन बनाए जबकि रोहित ने 34 गेंद में 71 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल थे। दोनों ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 11.4 ओवर में 135 रन जोड़े।

PunjabKesari

भारत ने पहले 6 ओवर में ही 72 रन बना डाले। रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में और राहुल ने 29 गेंद में पूरा किया। बाद में कोहली और राहुल ने 45 गेंद में 95 रन की साझेदारी की। कोहली ने 29 गेंद में नाबाद 70 रन बना डाले जिसमें 4 चौके और 7 छक्के शामिल थे। रोहित ने तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल को कवर में चौका लगाकर अपने हाथ खोले। जैसन होल्डर के दूसरे ओवर में राहुल ने थर्डमैन में लगातार दो चौके लगाए। इसके बाद रोहित ने कोटरेल को छक्का और चौका लगाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह रोहित का 400वां छक्का था और इस आंकड़े को छूने वाले वह पहले भारतीय बने। 

PunjabKesari

बाएं हाथ के स्पिनर खारी पियरे का स्वागत रोहित ने छक्के के साथ किया। अगली गेंद पर एविन लुईस एक मुश्किल कैच नहीं लपक सके। राहुल ने केसरिक विलियम्स के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद रोहित ने पियरे को लगातार दो छक्के और एक चौका जड़ा। भारत का स्कोर 10 ओवर में 116 रन था। रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने यह सिलसिला जारी रखा। रनों की इस बारिश के बीच ऋषभ पंत अकेले नाकाम रहे जो खाता भी नहीं खोल पाए। 

प्लेइंग इलेवन :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी

वेस्टइंडीज : लेंडल सिमंस, एविन लुईस, ब्रैंडन किंग, शिम्रोन हेटिमर, निकोलस पूरन (डब्ल्यू), कीरोन पोलार्ड (सी), जेसन होल्डर, ख्री पियरे, हेडन वाल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स 

.
.
.
.
.