Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत आगामी वनडे विश्व कप के लिए मेजबानी करने को पूरी तरह से तैयार है। हालांकि, इसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम कैसी होगी, यह सवाल है। टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाना है। वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने 3 ओपनर चुने हैं, लेकिन उसमें एक का प्लेइंग इलेवन में खेलना बेबहद मुश्किल लग रहा है। 

चोपड़ा के अनुसार, कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुबमन गिल ओपनर के रूप में पक्के हैं, लेकिन ईशान किशन 2023 क्रिकेट विश्व कप में भारत के बैकअप ओपनर और विकेटकीपर-बल्लेबाज हो सकते हैं। किशन को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम में सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में चुना गया है। उनके 50 ओवर के विश्व कप के लिए भी भारत की टीम में बैकअप सलामी बल्लेबाजों में से एक होने की उम्मीद है।

चोपड़ा के अनुसार, किशन भारत की वनडे टीम के लिए एक 'स्पष्ट' विकल्प हैं, लेकिन इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि कीपर-बल्लेबाज बैकअप ओपनर पद के लिए पसंदीदा है या नहीं। चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "एक और बाएं हाथ का खिलाड़ी है। उसका नाम ईशान किशन है। ऐसा लगता है कि वह एक स्पष्ट पसंद है क्योंकि आपको तीन सलामी बल्लेबाजों को रखना होगा - इसलिए शुबमन गिल, इशान किशन और रोहित शर्मा। इशान किशन तार्किक रूप से सबसे आगे हैं, लेकिन क्या वह सबसे आगे हैं?"

PunjabKesari

आकाश चोपड़ा ने स्वीकार किया कि किशन अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह पाने के हकदार हैं, यह देखते हुए कि 25 वर्षीय खिलाड़ी ने एकदिवसीय दोहरा शतक लगाया था। 45 वर्षीय चोपड़ा ने कहा, "रोहित शर्मा और शुबमन गिल ओपनिंग करेंगे और इशान किशन आपके बैकअप ओपनर हो सकते हैं। चर्चा के दृष्टिकोण से, यह बिल्कुल सही है - उन्होंने एकदिवसीय दोहरा शतक बनाया है, जब भी मौका मिलता है, वह अपना वजन टीम में खींच लेते हैं, इसलिए उनका नाम इसमें होना चाहिए।"

किशन ने 14 वनडे मैचों में 42.50 की शानदार औसत से 510 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक, एक शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं। 50 ओवर के प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन की तूफानी पारी थी। हालांकि, बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने भारत के आगामी वनडे मैच में उनसे पहले सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल को चुनने का फैसला किया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल के दोहरे शतक ने भारत की वनडे टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में उनकी स्थिति मजबूत कर दी है। पांच अर्धशतकों और चार शतकों के साथ, उन्होंने 24 वनडे मैचों में 64.55 की शानदार औसत से 1,311 रन बनाए हैं। ऐसे में किशन अगर टीम में होते हैं तो उनका गिल के चलते बतौर ओपनर खेलना मुश्किल होगा।