Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 में भारतीय क्रिकेटरों का दबदबा रहा है। प्लेइंग 11 में भारत के छह खिलाड़ियों ने इस प्रतिष्ठित लाइनअप में अपना स्थान अर्जित किया है। इस विशिष्ट टीम के कप्तान के रूप में नेतृत्व करने वाले कोई और नहीं बल्कि रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अपने असाधारण नेतृत्व और बल्लेबाजी कौशल से क्रिकेट जगत को चकाचौंध करना जारी रखा है। 

रोहित के अलावा आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 में शुबमन गिल, ट्रैविस हेड, विराट कोहली, डेरिल मिशेल, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), मार्को जानसन, एडम ज़म्पा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी का नाम आता है। 

रोहित शर्मा (कप्तान) (भारत)

भारत के कप्तान ने वनडे क्रिकेट में अपने उल्लेखनीय रिकॉर्ड को 2023 में एक और सनसनीखेज वर्ष के साथ जारी रखा, जब उन्होंने 52 की औसत से 1255 रन बनाए। रोहित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन पर थे जिसमें दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ उनकी 131 रन की शानदार पारी स्पष्ट आकर्षण थी। 

शुबमन गिल (भारत)

गिल ने 2023 की शुरुआत में खुद को भारत के बल्लेबाजी क्रम के शीर्ष पर रोहित शर्मा के पसंदीदा साथी के रूप में स्थापित किया जब उन्होंने हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 149 गेंदों में 208 रन की शानदार पारी खेली। यह पांच मौकों में से एक थे जब गिल 2023 में 50 ओवर में तिहरे आंकड़े तक पहुंचने में कामयाब रहे और कैलेंडर वर्ष के दौरान किसी भी खिलाड़ी ने स्टार दाएं हाथ के बल्लेबाज की तुलना में अधिक रन (1584) नहीं बनाए। 

ट्रैविस हेड (ऑस्ट्रेलिया)

अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को सबसे भव्य मंच के लिए बचाकर रखा। ट्रैविस हेड 2023 में भारत में 50 ओवर के विश्व कप के दौरान सबसे ज्यादा मायने रखे क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड छठा खिताब जीतने में मदद की। दक्षिण अफ्रीका पर विश्व कप सेमीफाइनल की जीत में हेड ने अर्धशतक जमाया और प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन में दो विकेट लिए और फिर उस प्रयास से आगे निकल गए जब उन्होंने निर्णायक मैच में भारत के खिलाफ अविश्वसनीय 137 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जीतने में मदद की। 

विराट कोहली (भारत)

भारत के दिग्गज ने 2023 में छह मौकों पर तीन अंकों तक पहुंचे और वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने की राह पर भारत के विश्व कप अभियान के दौरान सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

डेरिल मिशेल (न्यूजीलैंड)

अनुभवी दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 2023 में कीवी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया क्योंकि उसने प्रभावशाली पांच शतक लगाए और 52.34 के शानदार औसत और 100 से अधिक के आकर्षक स्ट्राइक रेट के साथ कुल 1204 रन बनाए। बल्ले से मिशेल के दो सर्वश्रेष्ठ प्रयास 50 ओवर के विश्व कप में आए और वे दोनों भारत के खिलाफ आए जिसमें 32 वर्षीय खिलाड़ी ने रोहित शर्मा की टीम के खिलाफ अपने दो मैचों में क्रमशः 130 और 134 रन की पारी खेली। 

हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर) (दक्षिण अफ्रीका)

अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी ने 2023 के अधिकांश समय में बल्ले से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, उनका सबसे बड़ा क्षण सितंबर में सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया जब उन्होंने विजयी टीम के लिए शानदार 174 रन बनाए। क्लासेन विश्व कप में भी तिहरे अंक (शतक) तक पहुंचे जब उन्होंने मुंबई में इंग्लैंड पर शानदार जीत में 109 रन की शानदार पारी खेली। 

मार्को जानसन (दक्षिण अफ्रीका)

पिछले 12 महीनों के दौरान बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रयासों के बाद लंबे कद वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने वर्ष की टीम में ऑलराउंडर स्थान हासिल किया। जेनसन ने 47 रनों की तेज पारी खेली और सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में पारी में 5 विकेट लिए और फिर विश्व कप में भी अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी और प्रोटियाज को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में मदद की। 

एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी खिलाड़ी एक बार फिर पूरे 2023 में निरंतरता का नमूना थे क्योंकि उन्होंने 26 के ठीक उत्तर में एक सभ्य औसत पर कुल 38 विकेट लेने में मदद की और एक गेंद पर एक रन से भी कम की बेहतर इकॉनमी दर हासिल की। जम्पा ने 2023 के बैकएंड में विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के सफल प्रदर्शन के दौरान लगातार मैचों में चार विकेट लेने की तिकड़ी हासिल की और टूर्नामेंट को भारत के मोहम्मद शमी के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। 

मोहम्मद सिराज (भारत)

रोमांचक दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट लिए। उनका सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन एशिया कप के फाइनल में आया जब उन्होंने अकेले ही श्रीलंका की मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया। सिराज ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 6/21 के आंकड़े की ओर बढ़ते हुए श्रीलंका के शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया जिससे भारत ने शानदार तरीके से एशिया कप खिताब जीता और आत्मविश्वास के साथ अपने घरेलू विश्व कप अभियान में प्रवेश किया। 

कुलदीप यादव (भारत)

दुनिया में किसी भी खिलाड़ी ने पिछले साल कुलदीप से अधिक विकेट नहीं लिए। इन-फॉर्म बाएं हाथ के स्पिनर ने 2023 में कुल 49 एकदिवसीय विकेट के साथ समापन किया। कुलदीप का सबसे बड़ा प्रदर्शन एशिया कप के सुपर फोर चरण के दौरान चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आया, जब स्पिनर ने 5/25 के उत्कृष्ट आंकड़े के साथ भारत को खिताब की राह पर ले जाने में मदद की। 

मोहम्मद शमी (भारत) 

कोई भी 2023 में मोहम्मद शमी के चार बार 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब भी नहीं आया और अनुभवी दाएं हाथ का यह बल्लेबाज वर्ष की वनडे टीम के सम्मान का एक बहुत ही योग्य सदस्य है। शमी ने कई मैच जिताने वाले कारनामों में योगदान दिया, मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में उनका 7/57 का शानदार स्पैल एकदिवसीय इतिहास में भारत के पुरुष खिलाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा।