Sports

कराची : भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज लंबे समय से देखने को नहीं मिली। हालांकि, पाकिस्तान ने कई बार भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने की इच्छा जाहिर की, लेकिन बीसीसीआई ने सुरक्षा का हवाला देकर उनका हर संदेश ठुकराया। यहां तक कि पाकिस्तान में होने वाले आगामी एशिया कप को लेकर भी बीसीसीआई ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ये टूर्नामेंट पाकिस्तान के बजाय किसी अन्य देश में करवाना चाहिए, अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारतीय टीम पाकिस्तान दाैरे पर नहीं जाएगी।।

वहीं पाकिस्तान अब बड़ी टीमों की मेजबानी कर सबको बता रहा है कि वे किसी भी टीम की कड़ी सुरक्षा के साथ मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस बीच पाकिस्तान को भी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से सहारा मिलता दिख रहा है और यह जरूर बीसीसीआई के लिए झटका देने वाली बात साबित होती है। वो इसलिए क्योंकि माना जाता है कि बीसीसीआई के फैसले के आगे आईसीसी भी हामी भरता है, लेकिन अब आईसीसी ने संकेत दिए हैं कि पाकिस्तान का दाैरा करना अब किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा।

बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम के तीन मैचों के सफल दौरे से उत्साहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस चाहते हैं कि पाकिस्तान में और अधिक टेस्ट मैच खेले जाएं। इंग्लैंड ने रावलपिंडी, मुल्तान और कराची में टेस्ट मैच खेले जिसमें बड़ी संख्या में दर्शक भी पहुंचे। इंग्लैंड ने इन तीनों मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी इस साल के शुरू में पाकिस्तान का दौरा किया। स्टेडियमों में बड़ी संख्या में दर्शकों के पहुंचने से खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पाकिस्तानी लोगों की दिलचस्पी का पता चलता है। 

PunjabKesari

एलार्डिस ने कहा,‘‘ पाकिस्तान के प्रशंसक इस खेल को लेकर और अपनी टीम के प्रति जुनूनी है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं।'' पाकिस्तान अब दो टेस्ट मैचों के लिए मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। इस श्रृंखला का पहला मैच 26 दिसंबर से कराची में खेला जाएगा। एलार्डिस को उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के दौरों के बाद आगे पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट फलता फूलता रहेगा। उन्होंने कहा,‘‘ पाकिस्तान आईसीसी का महत्वपूर्ण सदस्य है। इस तरह (बनाम इंग्लैंड) की सीरीज हो रही हैं और प्रशंसक पाकिस्तान आ रहे हैं तथा कुछ दिनों में न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज खेलने आएगा। यह सब पाकिस्तान में नियमित रूप से क्रिकेट खेले जाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।'' 

एलार्डिस के इस बयान से साफ है कि उन्होंने ना सिर्फ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रशंसा की, बल्कि सभी टीमों को यह भी संदेश दिया कि यहां दाैरान करना किसी तरह से मुसीबत भरा साबित नहीं हो सकता। बता दें कि 3 मार्च 2009 को पाकिस्तान में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था। श्रींलकाई खिलाड़ी टेस्ट खेलने के लिए अपने होटल से लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम जा रहे थे कि तभी अचानक उनपर फायरिंग हुई। हमले में तत्कालीन कप्तान महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा, अजंथा मेंडिस, थिलन समरवीरा, चामिंडा वास जैसे खिलाड़ी घायल हुए थे, तो पाकिस्तान पुलिस के 6 जवान सहित 8 लोगों की माैत हो गई थी। इसके बाद सभी टीमों ने पाकिस्तान का दाैरा करना बंद कर दिया था।