Sports

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी रचिन रवींद्र और ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज फोएबे लीचफील्ड को क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का विजेता चुना गया है। रवींद्र को भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और क्रमशः श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका और गेराल्ड कोएत्जी से टक्कर मिली थी। न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाजी ऑलराउंडर रवींद्र ने 2023 में अपने वनडे कारनामों के लिए सुर्खियां बटोरीं, जिस प्रारूप में उन्होंने मार्च में पदार्पण किया था।


रचिन रवींद्र के लिए साल 2023 किकेट विश्व कप खास रहा था। उन्होंने विश्व कप में 578 रन बनाए थे जोकि न्यूजीलैंड के किसी भी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। रचिन ने विश्व कप के पहले ही मुकाबले में इंगलैंड के खिलााफ 96 गेंदों पर नाबाद 123 रन बनाकर सबको हैरान कर दिया थ। इसके बाद बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ भी शतक लगाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक उत्साही लक्ष्य का पीछा करते हुए 116 रन बनाए जोकि उन्हें खूब चर्चा दे गया।

 

ICC Awards, Rachin Ravindra, ICC Emerging Cricketer of the Year, Jaiswal, cricket news, sports, आईसीसी पुरस्कार, रचिन रवींद्र, आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर, जयसवाल, क्रिकेट समाचार, खेल


अवॉर्ड जीतने के बाद रवींद्र ने आईसीसी के एक बयान में कहा कि यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही खास एहसास है। जब भी आपको किसी चीज के लिए आईसीसी द्वारा मान्यता दी जाती है, तो यह हमेशा विशेष होता है। पिछले साल या उसके आसपास काफी बवंडर रहा है। इतने सारे अलग-अलग वातावरण में इतना क्रिकेट खेलने का अवसर मिला है वास्तव में खास रहा। सभी साथी नामांकितों को बधाई, जिनका साल अविश्वसनीय रहा और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

 

 

महिला वर्ग में फोएबे ने साल की शानदार शुरुआत की और पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर अपने पहले 2 एकदिवसीय मैचों में लगातार नाबाद अर्धशतक जमाए। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम में चयन से चूकने के बावजूद लीचफील्ड ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 106 रन बनाकर मजबूत वापसी की। भारत के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में वह प्लेयर ऑफ द सीरीज रहीं। उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में 119 रन भी बनाए। 

 

ICC Awards, Rachin Ravindra, ICC Emerging Cricketer of the Year, Jaiswal, cricket news, sports, आईसीसी पुरस्कार, रचिन रवींद्र, आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर, जयसवाल, क्रिकेट समाचार, खेल

 


फोएबे ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लॉरेन बेल, बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मारुफा एक्टर और स्कॉटलैंड के ऑलराउंडर डार्सी कार्टर से आगे यह पुरस्कार जीता। उन्होंने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि मैं आईसीसी की वर्ष की उभरती हुई महिला क्रिकेटर नामित होने पर रोमांचित हूं। अविश्वसनीय क्रिकेटरों के साथ नामांकित होना एक सम्मान की बात है और मैं सभी पुरस्कार नामांकितों को अपनी बधाई देना चाहती हूं।
यह महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा साल रहा है और सभी टीमों का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जो हमारे खेल के भविष्य के लिए रोमांचक है। इंग्लैंड और भारत के खिलाफ घर से दूर बहु-प्रारूप श्रृंखलाएं हमारे समूह के लिए बड़ी चुनौतियां थीं लेकिन हमने इसका लुत्फ उठाया। अवसर।