Sports

नई दिल्लीः रेजा हैंड्रिक्स के अपने पदार्पण मैच में शतक और लुंगी एनगिडी की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 78 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी। अपना पहला वनडे मैच खेल रहे हैंड्रिक्स ने 89 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाए। उनके अलावा जेपी डुमिनी ने 70 गेंदों पर 92 रन की तूफानी पारी खेली जबकि हाशिम अमला (59) और डेविड मिलर (51) ने भी अर्धशतक जमाए जिससे दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 363 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

श्रीलंका की टीम इसके जवाब में 45.2 ओवर में 285 रन बनाकर आउट हो गयी। धनंजय डिसिल्वा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 84 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिडी ने चार और एक अन्य तेज गेंदबाज एंडिल फेलुकवायो ने तीन विकेट लिए। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की जीत के सूत्रधार हैंड्रिक्स रहे जिन्होंने 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह अपना पदार्पण वनडे में शतक जडऩे वाले तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं। उनसे पहले कोलिन इंग्राम और तेम्बा बावुमा ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

हैंड्रिक्स ने डुमिनी के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। उन्होंने तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा पर चौका जड़कर 88 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर ही आउट हो गए। इसके बाद डुमिनी ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की तथा मिलर के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 103 रन जोड़े। मिलर के तूफानी अर्धशतक और फेलुकवायो के 11 गेंदों पर नाबाद 24 रन से दक्षिण अफ्रीका अंतिम सात ओवरों में 98 रन जुटाने में सफल रहा। तिसारा परेरा श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 75 रन देकर चार विकेट लिए। चौथा  मैच भी इसी स्थल पर बुधवार को खेला जाएगा।