Sports

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भारत के खिलाफ रांची टेस्ट से विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को टीम से बाहर रखने की सलाह दी जो अभी तक श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। बेयरस्टो का भारत के खिलाफ श्रृंखला में प्रदर्शन काफी खराब रहा है। वह छह पारियों में शून्य, चार, 25, 26, 37 और 10 का स्कोर ही बना सके हैं, वहीं उनका औसत भी 17.00 रहा है। 

कुक ने कहा, ‘मैं खिलाड़ी के हित के लिए उसे बल्लेबाजी लाइन अप से बाहर करने की बात कह रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि अभी तक भारत का दौरा उसके लिए मुश्किल रहा है।' उन्होंने कहा, ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वह फिर कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेगा, लेकिन अच्छा है कि ऐसे किसी खिलाड़ी को उतारा जाये जो अभी तक इस श्रृंखला में नहीं खेला हो।' 

कुक ने बेयरस्टो की जगह डैन लारेंस को शामिल करने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘जब आप रन नहीं जुटा रहे हो तो कुछ गेंदबाज आपके खिलाफ दबाव बनाकर लय बना लेते हैं इसलिये मैं डैन लारेंस को मौका दूंगा।' लेकिन एक अन्य पूर्व कप्तान माइकल एथरटन को लगता है कि इंग्लैंड टीम प्रबंधन बेयरस्टो का समर्थन करना जारी रखेगा। एथरटन ने कहा, ‘बेयरस्टो इस श्रृंखला के लिए अहम रहा है इसलिये मुझे नहीं लगता कि इस अहम मौके पर उसे छोड़ देंगे।' 

इंग्लैंड की टीम अभी पांच मैच की श्रृंखला में भारत से 1-2 से पीछे चल रही है। भारत ने चौथे टेस्ट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देने का फैसला किया है तो कुक को लगता है कि मेहमान टीम को भी अपने तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और मार्क वुड के साथ भी ऐसा ही करना चाहिए जो दो दो मैच खेल चुके हैं। श्रृंखला का अंतिम टेस्ट धर्मशाला में होगा जहां के हालात तेज गेंदबाजों के मुफीद माने जाते हैं। 

कुक ने कहा, ‘मुझे लगता है कि जेम्स एंडरसन और मार्क वुड धर्मशाला की ठंडी परिस्थितियों में काफी प्रभावी होंगे इसलिये उन्हें आराम देना चाहिए क्योंकि उन्होंने इतने कम समय में काफी ओवर डाल लिए हैं।' कुक ने इन दोनों की जगह ओली रोबिन्सन और ‘अनकैप्ड' गुस एटिकिन्सन को शामिल करने की वकालत की। एथरटन को भी लगता है कि इंग्लैंड को 41 वर्षीय एंडरसन को आराम देकर तेज गेंदबाजी आक्रमण में किसी अन्य को मौका देना चाहिए।