Sports

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने घुटने की पुरानी चोट से लगातार परेशान होने के बाद सोमवार को पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। फिन लगभग एक साल पहले लगी घुटने की चोट के कारण खेल से दूर हैं। इस चोट से उबरने में नाकाम रहे फिन ने अपने 18 साल के लंबे करियर को खत्म करने की घोषणा की। 

ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब द्वारा जारी एक बयान में 34 साल के फिन ने कहा, ‘मैं तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं। मैं पिछले 12 महीनों से चोटों से लड़ाई लड़ रहा हूं और अब मैंने इससे हार मान ली है।' उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड के लिए 36 टेस्ट सहित 125 मैच खेलना मेरे सपने से कहीं अधिक है। मैं ससेक्स क्रिकेट को पिछले 12 महीनों में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।' 

उन्होंने कहा, ‘मैंने इंग्लैंड, मिडिलसेक्स और ससेक्स की टीमों में शानदार लोगों के साथ समय बिताया और कुछ अद्भुत यादों के साथ खेल को अलविदा कह रहा हूं। ये यादें हमेशा मेरे साथ रहेंगी।' इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘उन सभी लोगों को धन्यवाद जिन्होंने मेरे करियर का अनुसरण किया और मेरा समर्थन किया। खासकर मेरे माता-पिता जिन्होंने मुझे बचपन में अपने सपने पूरे करने की अनुमति दी।' 

फिन का इंग्लैंड के साथ करियर शानदार रहा। उन्होंने 36 टेस्ट, 69 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। साल 2010 में पदार्पण करने वाले इस गेंदबाज ने 2010-11 एशेज के दौरान 14 विकेट हासिल किए। उनकी टीम ने इस श्रृंखला को 3-1 से जीता था। वह इंग्लैंड की 2015 एशेज जीत का भी हिस्सा थे, जहां उन्होंने 12 विकेट लिये। वह अपनी टीम के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 30.40 की औसत से 125 विकेट लिए हैं। 

फिन ने 69 एकदिवसीय मैचों में 29.37 की औसत और 5.06 की इकॉनमी दर से 102 विकेट जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 7.28 की इकॉनमी दर से 21 मैचों में में 27 विकेट लिये। घरेलू सर्किट में उन्होंने 2005 में मिडलसेक्स के साथ अपना करियर शुरू किया और पिछले साल ससेक्स से जुड़े थे। उन्होंने इसके अलावा ओटागो वोल्ट्स (न्यूजीलैंड), इस्लामाबाद यूनाइटेड (पीएसएल) और मैनचेस्टर ओरिजिनल्स (द हंड्रेड) का भी प्रतिनिधित्व किया है।