Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने साऊथेम्प्टन के मैदान पर इंगलैंड के खिलाफ खेला गया पहला टी-20 मैच हार्दिक पांड्या के शानदार ऑलराऊंड प्रदर्शन के कारण जीत लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। रोहित ने 24 और दीपक हुड्डा ने 33 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरूआत दी। सूर्यकुमार यादव ने भी 205 की स्ट्राइक रेट के साथ 39 रनों का योगदान दिया। मध्यक्रम में हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों में 51 रन बनाए जिसके चलते टीम इंडिया ने इंगलैंड को जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में खेलने उतरी इंगलैंड की टीम भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या की स्विंग होती गेंदबाजी के आगे संघर्ष करती नजर आई। हार्दिक ने चार विकेट निकाले तो तो अर्शदीप सिंह और युजी चहल 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। टीम इंडिया ने यह मुकाबला इंगलैंड को 149 रनों पर ऑल आऊट कर 50 रन से जीता।

भारत (पहली पारी)

रोहित ने दी तेजतर्रार शुरूआत
कप्तान रोहित शर्मा ने ओपनिंग पर आते ही ईशान किशन के साथ मिलकर  चार्ज संभाला। उन्होंने महज 14 गेंदों में पांच बाऊंड्री के साथ 24 रन बनाए। रोहित ने रीस टॉपले और मोईन अली को 2-2 चौके लगाए। वह तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर मोईन को मारने के चक्कर में बटलर के हाथों लपके गए। मोईन यही नहीं रुके उन्होंने ईशान किशन का भी विकेट निकाला। ईशान महज 8 रन बना पाए। 

शतकवीर दीपक हुड्डा भी बरसे
रोहित के बाद दीपक हुड्डा ने कमान संभाली। हुड्डा ने आयरलैंड के खिलाफ मैच में शतक लगाया था। इंगलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में भी वह आक्रमक दिखे। उन्होंने सूर्यकुमार के साथ मिलकर महज 23 गेंदों में 43 रन जोड़े। दीपक को किस जॉर्डन ने आऊट किया। उन्होंने तब तक 17 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने बनाए 200+ स्ट्राइक रेट से रन
टीम इंडिया के लिए सूर्यकुमार यादव के बल्ले से तेजी से रन निकले। सूर्यकुमार ने मैच में स्विप और स्लॉग शॉट लगाकर खूब रन बटोरे। उन्हें 12वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने विकेटकीपर बटलर के हाथों आऊट कराया। लेकिन तब तक सूर्यकुमार 19 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। उनकी स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा की रही। 

हार्दिक पांड्या ने बनाई फिफ्टी
आयरलैंड सीरीज के बाद हार्दिक पांड्या का बल्ला इंगलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में भी चला। उन्होंने चित परिचित अंदाज में 30 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की। हार्दिक पांड्या 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें 51 रन के स्कोर पर टॉपले ने हैरी ब्रुक के हाथों कैच आऊट कराया। आखिर के ओवरों में दिनेश कार्तिक ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और टीम का स्कोर 200 के पास पहुंचाया।

इंगलैंड (दूसरी पारी)
 

भुवनेश्वर कुमार ने बनाया रिकॉर्ड
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। उन्होंने पहले ही ओवर में बटलर की विकेट निकाल ली। वह पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले गेंदबाज भी हैं। ट्वंटी-20 क्रिकेट जिसमें आईपीएल भी शामिल हैं, में भी वह पावरप्ले में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

हार्दिक पांड्या ने फिफ्टी बनाई, 4 विकेट भी लिए
हार्दिक पांड्या के लिए यह मैच यादगार रहा। उन्होंने बल्ले के साथ 51 रन तो बनाए ही साथ में जब गेंदबाजी करने आए तो चार विकेट भी ले लिए। वह भारत के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने एक मैच में अर्धशतक लगाने के बाद चार विकेट लीं। वहीं, युजी चहल भी प्रभावित करने में सफल रहे। उन्होंने दो विकेट लिए। डैब्यू कर रहे अर्शदीप सिंह ने भी एक विकेट निकाला।

मोईन की पारी काम न आई
इंगलैंड ने 33 रन पर चार विकेट गंवा दिए तो हैरी ब्रूक के साथ मिलकर मोईन अली ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए। मोईन जब 36 रन बनाकर खेल रहे थे तब युजी चहल की एक खूबसूरत गेंद पर स्टंप आऊट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, ब्रूक भी 23 गेंदों में 28 रन बनाकर चलते बने। आखिरी ओवरों में क्रिस जॉर्डन ने कुछ रन बनाए लेकिन यह काफी नहीं थे। आखिर इंगलैंड 148 पर ऑल आऊट हो गई।

 

प्लेइंग-11 

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जोस बटलर (w/c), डेविड मालन, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, रीस टॉपली, मैथ्यू पार्किंसन
भारत : रोहित शर्मा (C), ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (W), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

 

.
.
.
.
.