Sports

सॉल्ट लेक सिटीः अनुभवी भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने लंबे समय से चल रही खराब फार्म को पीछे छोड़ते हुए यहां चल रहे वर्ल्ड कप स्टेज-थ्री इवेंट में महिलाओं की रिकर्व स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।  दीपिका ने करीब छह वर्ष के लंबे अर्से बाद स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने महिलाओं की रिकर्व स्पर्धा में जर्मनी की मिशेल क्रोपेन को 7-3 से हराकर सर्किट फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया जो इस वर्ष के आखिरी में होगा। पूर्व नंबर एक महिला तीरंदाज दीपिका इससे पहले 2011, 2012, 2013 और 2015 में चार बार विश्वकप फाइनल में रजत पदक जीत चुकी हैं। 
PunjabKesari
भारतीय खिलाड़ी ने इसी के साथ तुर्की के सैमसन में होने वाले विश्वकप तीरंदाजी फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है जहां वह सातवीं बार खेलने उतरेंगी। दीपिका ने आखिरी बार वर्ष 2012 में तुर्की के अंताल्या में करीब छह वर्ष पहले विश्वकप स्टेज स्पर्धा में पदक जीता था। भारतीय खिलाड़ी ने अच्छी शुरूआत करते हुए 30 में से 29 अंक हासिल किए और 2-0 की बढ़त बनाई, लेकिन दूसरे सेट में उन्हें क्रोपेन के साथ अंक साझा करने पड़ गए। जर्मन खिलाड़ी ने फिर तीसरा सेट जीतकर 3-3 से बराबरी कर ली। लेकिन दीपिका ने चौथे सेट में 29 और पांचवें सेट में 27 अंक लेकर 7-3 से स्वर्ण जीत लिया जबकि मिशेल ने आखिरी दोनों सेटों में 26-26 अंक ही हासिल किए। 

खेल का मजा ले रही हैं दीपिका
लंबे अर्से बाद जीत से उत्साहित दिख रहीं दीपिका ने विश्व तीरंदाजी महासंघ की वेबसाइट को दिए बयान में कहा, ''मैं खुद से कह रही थी कि मैं कर सकती हूं, यह मेरा समय है। मैं पिछले परिणामों को भूलाकर केवल आगे की सोच रही थी और जीतते ही मैंने खुद से कहा कि मैंने कर दिखाया।'' दीपिका ने हालांकि विश्वकप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने पर कहा कि वह इसे लेकर बहुत नहीं सोच रही हैं। उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं पता कि मैं क्वालीफाई कर लेने से संतुष्ट हूं या नहीं। फिलहाल मैं अपने खेल का मजा लेना चाहती हूं और अपने खेल पर ध्यान लगाना चाहती हूं।'' टूर्नामेंट में अन्य भारतीय तीरंदाजों में अभिषेक वर्मा ने व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता जबकि मिश्रित टीम स्पर्धा में उन्होंने वी ज्योति सुरेखा के साथ कांस्य पदक हासिल किया। 

अन्य मिश्रित टीम स्पर्धा में अतानु दास और दीपिका कुमारी की जोड़ी चौथे स्थान पर रही। भारत ने स्वर्ण, रजत और कांस्य अपने खाते में डाले। लेकिन दीपिका रिकर्व मिश्रित स्पर्धा में पदक नहीं दिला सकीं। दीपिका और अतानु की जोड़ी को चीनी ताइपे की तांग चिह चुन और तान या तिग ने शूटऑफ में 4-5 से हराया। चार सेट के बाद भारतीय जोड़ी का स्कोर 37 रहा। दीपिका और अतानु दोनों ने 8-8 का स्कोर किया जबकि चीनी ताइपे की जोड़ी ने 9 और 8 के स्कोर किए।  अमेरिका के सॉल्ट लेक सिटी में 18 से 24 जून तक चले तीरंदाजी विश्वकप स्टेज इवेंट में भारत पदक तालिका में चौथे नंबर पर रहा जबकि उससे आगे अमेरिका, कोलंबिया और चीनी ताइपे रहे हैं। भारतीय तीरंदाजों की यह टीम अब 16 से 22 जुलाई तक बर्लिन में होने वाले विश्वकप के चौथे चरण में हिस्सा लेने जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम अगस्त-सितंबर में इंडोनेशिया में होने वाले एशियन गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।