Sports

मुंबई : भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 50 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने के मामले में एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है। रोहित-गिल ने यह रिकॉर्ड मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल मैच के दौरान बनाया और गिलक्रिस्ट और हेडन के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। 

मैच में दोनों ने एक बार फिर भारत को विस्फोटक शुरुआत दिलाई। उन्होंने पहले विकेट के लिए केवल 8.2 ओवर में 71 रन बनाए। रोहित 29 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर केन विलियमसन के हाथों कैच आउट हुए। इससे उनकी साझेदारी का अंत हो गया। 

इस साल रोहित-गिल ने 21 पारियों में 14 बार अर्धशतकीय साझेदारियां की हैं। उन्होंने गिलक्रिस्ट-हेडन को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 2007 में 26 पारियों में 13 बार से अधिक 50+ की साझेदारियां की थीं। इस साल रोहित-गिल की सबसे बड़ी साझेदारी जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में 212 रन की थी। रोहित-गिल ने इस विश्व कप में लगातार प्रभावशाली रन बनाए हैं। 

इस विश्व कप में रोहित-गिल की साझेदारियों का रिकॉर्ड 

पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों में 23 रन
बांग्लादेश के खिलाफ 64 गेंदों में 88 रन
न्यूजीलैंड के खिलाफ 67 गेंदों में 71 रन
इंग्लैंड के खिलाफ 24 गेंदों में 26 रन
श्रीलंका के खिलाफ दो गेंदों में चार रन 
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 35 गेंदों में 62 रन 
नीदरलैंड्स के खिलाफ 71 गेंदों में 100 रन 
न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 गेंदों में 71 रन 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (डब्ल्यू), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (डब्ल्यू), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट