Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड को बेंगलुरु के मैदान पर हराकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के लिए क्रिकेट विश्व कप 2023 (cricket world cup 2023) के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के पहले खेलते हुए 401 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान ने फखर जमां के शतक और बाबर आजम के अर्धशतक की बदौलत मुंहतोड़ जवाब दिया था। बहरहाल, पाकिस्तन और न्यूजीलैंड दोनों के प्वाइंट टेबल में 8-8 मैच हो चुके हैं। दोनों टीमें 4-4 जीत और 4-4 हार के साथ क्रमश: चौथे और 5वें स्थान पर बनी हुई है। न्यूजीलैंड को सिर्फ +0.398 नेट रन रेट का फायदा मिल रहा है जबकि पाकिस्तान की नेट रन रेट +0.036 चल रही है। 

 

World cup 2023, Cricket world cup, Cricket world cup 2023, Pakistan Cricket team, PAK vs NZ, NZ vs PAK, विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, PAK बनाम NZ, NZ बनाम PAK


ऐसे पाकिस्तान के बनेंगे चांस
पाकिस्तान का अब आगामी मुकाबला इंगलैंड के खिलाफ 11 नवंबर के होना है। उससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 9 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ भिड़ेगी। अगर पाकिस्तान को क्वालिफाई करना है तो उन्हें न्यूजीलैंड की जीत से 130 रन ज्यादा से जीतना होगा। उदाहरण के लिए अगर न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से 50 रन से जीत जाती है तो पाकिस्तान को इंगलैंड को 180 रन से हराना जरूरी होगा। अगर ऐसा होता है तो वह बेहतर नेट रन रेट के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। 

 

 


अफगानिस्तान से बचकर रहना होगा
पाकिस्तान की सेमीफाइनल की रेस में उनके सामने अफगनिस्तान और श्रीलंका आड़े हैं। पाकिस्तान के इंगलैंड के खिलाफ जीतने के बाद भी सीधा सेमीफाइनल खेलने को लेकर पेंच है। फिलहाल अफगानिस्तान 7 मैचों में 4 जीत के साथ प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर हैं। उनके दो आगामी मुकाबले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से है। अगर वह दोनों में से एक भी जीत गया तो पाकिस्तान के लिए मुसीबत खड़ी हो जाएगी। इसलिए अगर अफगानिस्तान दोनों मैच हारा तो ही पाकिस्तान आगे जा पाएगी। इसके अलावा पाकिस्तान को श्रीलंका से उम्मीद करनी होगी कि वह न्यूजीलैंड को हरा दें। इससे पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में आगे हो जाएगा।

 

 

पाकिस्तान का क्रिकेट विश्व कप में प्रदर्शन 
जीत : नीदरलैंड को 81 रन से हराया
जीत : श्रीलंका को 6 विकेट से हराया
हार : भारत को 7 विकेट से हारा
हार : ऑस्ट्रेलिया से 62 रन से हारा
हार : अफगानिस्तान से 8 विकेट से हारा
हार : दक्षिण अफ्रीका से 1 विकेट से हारा
जीत : बांग्लादेश से 7 विकेट से जीता
जीत : न्यूजीलैंड से 21 रन से जीते
आगामी मुकाबला : इंगलैंड (11 नवंबर)