Sports

जागरेब/मॉस्कोः इंग्लैंड के खिलाफ फीफा विश्वकप सेमीफाइनल में जीत के साथ फाइनल में पहुंची क्रोएशियाई टीम के प्रशंसकों ने अपनी गाड़ियों के होर्न बजाकर और आतिशबाजी के साथ इस बड़ी कामयाबी का जश्न मनाया। क्रोएशिया ने रूस में चल रहे फुटबाॅल विश्वकप में बुधवार रात अतिरिक्त समय में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी जहां वह अब खिताब के लिए फ्रांस से भिड़ेगी। मॉस्को के लुजनिकी स्टेडियम में मारियो मांडजुकिक ने क्रोएशिया के लिए विजयी गोल किया और क्रोएशिया को इतिहास में पहली बार विश्वकप के फाइनल में पहुंचा दिया।  

PunjabKesari

बेहतरीन लय में खेल रही इंग्लैंड पर जीत की उम्मीद क्रोएशियाई प्रशंसकों को भी अधिक नहीं थी, ऐसे में इस चौंकाने वाले परिणाम के बाद संपूर्ण क्रोएशिया में जश्न मनाया गया। अधिकतर प्रशंसकों ने सड़कों पर उतरकर अपनी गाड़ियों के होर्न बजाए जिससे हर तरफ कान फाड़ देने वाला शोर सुनाई दिया जबकि जमकर सड़कों पर आतिशबाजी भी की गयी।  |

PunjabKesari

41 वर्षीय एक प्रशंसक इवान केसरिन ने कहा, ''हमें इसकी उम्मीद थी और अपनी टीम पर भरोसा था, लेकिन यह अहसास कि अंतत: हम फाइनल में पहुंच गए हैं इसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती है।'' करीब 40 लाख की आबादी वाले बाल्कन देश में कैफे और चौराहों पर लगी बड़ी स्क्रीन पर लोगों ने मैच देखा और टीम के जीतने के साथ ही  सभी जश्न में डूब गए। क्रोएशिया की राजधानी जागरेब में सेंट्रल स्क्वेयर पर करीब 10 हजार लोग इकठ्ठा हुए जहां बारिश के बावजूद लोगों ने मैच देखा। 

PunjabKesari

पहले गोल के साथ ही सभी लोग तेकाी से चिल्लाते और अपने लाल, सफेल और नीले रंग के झंडे को फहराने लगते। लेकिन टीम के दूसरे विजयी गोल के साथ ही हर शहर और नगर में लोग जश्न में डूब गए। समुद्र के निकट शहर स्पिल्ट में प्रशंसकों ने अपने झंडे से मिलते जुलते रंग के कपड़े पहने और बार तथा कैफे के बाहर इकठ्ठा हुए और रातभर गाने गाते रहे। सड़कों पर उतरी गाड़ियों पर भी झंडे लगे थे और सभी हर कदम पर होर्न बजाकर खुशी का इकाहार करते दिखे।  

PunjabKesari

मैच में इवान पेरिसिक के बराबरी के गोल के साथ ही खिड़कियों और कैफे की छतों से चिल्लाने की आवाजें आने लगीं लेकिन अतिरिक्त समय में मारियो के विजयी गोल से यह शोर कई गुना बढ़ गया और आखिरी घोषणा के साथ आतिशबाजी शुरू हो गयी। मॉस्को में भी मौजूद क्रोएशियाई प्रशंसकों ने जीत का जश्न मनाया। रूस में मैच देखने पहुंचे एक प्रशंसक सिनसिया पावलेक ने कहा, ''हमें इस जीत की उम्मीद नहीं थी इसलिए हम तो पहले ही जाने की सोच रहे थे लेकिन अब हम फाइनल तक रूकेंगे।'' 

PunjabKesari