Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : स्टार दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज एकदिवसीय विश्व कप के 2023 संस्करण में नहीं खेल पाएंगे, जो इस साल के अंत में अक्टूबर और नवंबर के दौरान भारत में होने वाला है। इस 33 वर्षीय स्पिनर को शनिवार (11 मार्च) को जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन एक अजीब चोट लगी थी। दूसरी पारी में 2.5 ओवर में चार रन देकर दो विकेट चटकाने वाले इस स्टार स्पिनर ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर कैरेबियाई ऑलराउंडर काइल मेयर्स को आउट करने के बाद जश्न मनाते हुए खुद को चोटिल कर लिया जिसके बाद उन्हें स्ट्रेचर पर डालकर मदान से बाहर ले जाना पड़ा। 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे महाराज को सर्जरी की आवश्यकता होगी और मेयर्स के विकेट का जश्न मनाने के दौरान अपनी बाईं एड़ी में एच्लीस टेंडन को चोटिल करने के बाद क्रिकेट से लंबी अनुपस्थिति का सामना करना पड़ेगा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को कहा कि उनकी टेंडन पूरी तरह टूट गई है और वह सोमवार को सर्जन से मिलेंगे। 

महाराज ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मेयर्स के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की थी, लेकिन मैदानी अंपायरों ने इसे नॉट आउट करार दिया। महाराज ने तब अंपायर की कॉल को चुनौती दी और डीआरएस का विकल्प चुना और समीक्षा सफल रही। दूसरे विकेट की पुष्टि के बाद महाराज जश्न मनाने के लिए दौड़ते हुए कदम उठाया, फिर अचानक फर्श पर गिर गए और अपने बाएं पैर को पकड़ लिया। वह दर्द से कराहते हुए अपने पेट के बल लेट गए। 

दक्षिण अफ्रीका की श्रृंखला-284 रन की जीत में अपना दूसरा विकेट हासिल करने के बाद असामान्य चोट ने महाराज को वांडरर्स मैदान से स्ट्रेचर पर ले जाया। बाद में वह बैसाखी पर दिखाई दिए। दूसरी पारी के अधिकांश समय तक महाराज की अनुपस्थिति के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका को ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ा और उन्होंने मेहमान टीम को 35.1 ओवर में 106 रन पर आउट कर दूसरा मैच 284 रन से जीत लिया।