Sports

लाहौर: बिस्माह मरूफ ने छह साल तक पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद इस पद से हटने का फैसला किया है। बतौर कप्तान बिस्माह का अंतिम टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में हुआ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप था, जिसमें टीम चार ग्रुप मैचों में से तीन गंवाकर सेमीफाइनल तक पहुंचने में असफल रही थी। टीम को रोमाचंक ग्रुप मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से भी हार मिली थी। 

बिस्माह अभी तक महिला टीम के साथ 124 वनडे और 132 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं जिसमें से उन्होंने 34 वनडे (16 जीत) और 62 टी20 अंतरराष्ट्रीय (27 जीत) में टीम की अगुआई की। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि हालांकि बतौर खिलाड़ी वह चयन के लिये उपलब्ध रहेंगी। 

बिस्माह को सितंबर 2017 में पाकिस्तान की सभी प्रारूपों की महिला टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था और पीसीबी न कहा कि उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले खिलाड़ी की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी। 

बिस्माह ने कहा, ‘‘अपने देश की कप्तानी करना मेरे लिए सम्मान की बात रही और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने इतनी शानदार और कड़ी मेहनत करने वाली क्रिकेटरों की अगुआई की। यह शानदार सफर रहा जो उतार चढ़ाव से भरा रहा। लेकिन आखिर में मैं यह मौका दिए जाने के लिए अल्लाह की शुक्रगुजार हूं।''