Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मेन इन ब्लू के मुख्य कोच के रूप में बने रहने के लिए राहुल द्रविड़ को अनुबंध विस्तार की पेशकश की है। रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है। पिछले सप्ताह बोर्ड ने द्रविड़ से संपर्क किया था जिसमें कार्यकाल विस्तार की संभावना खुली थी। लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि द्रविड़ ने यह प्रस्ताव स्वीकार किया है या नहीं। बीसीसीआई द्वारा द्रविड़ के साथ बने रहने का एक प्रमुख कारण टीम में उस संरचना और माहौल में निरंतरता बनाए रखना है जिसे उन्होंने पिछले दो वर्षों में स्थापित किया है, जो नए कोच की नियुक्ति के साथ बाधित हो सकती थी। 

यदि द्रविड़ विस्तार स्वीकार करते हैं तो उनके दूसरे कार्यकाल में उनका पहला काम 10 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका का दौरा होगा, जिसमें तीन वनडे और टी2आई और दो टेस्ट होंगे जो 26 दिसंबर से शुरू होगा। इसके बाद जून में वेस्टइंडीज/यूएसए में आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। 

2021 में निराशाजनक आईसीसी टी20 विश्व कप अभियान के बाद द्रविड़ ने रवि शास्त्री की जगह ली जिसके कारण भारत सुपर 12 चरण से बाहर हो गया। उन्हें 2 साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था, जो हाल ही में घरेलू मैदान पर संपन्न आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत के उपविजेता रहने के साथ समाप्त हुआ। 

जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में ऑस्ट्रेलिया से हारकर आईसीसी टूर्नामेंट में द्रविड़ के नेतृत्व में यह संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से दस विकेट से हार दर्ज की थी। यदि द्रविड़ जारी रखने का विकल्प चुनते हैं तो उम्मीद है कि सहायक कोचों का एक ही सेट बरकरार रखा जाएगा यानी, विक्रम राठौड़ (बल्लेबाजी कोच), पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), और टी दिलीप (क्षेत्ररक्षण कोच)। 

विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार के बाद, द्रविड़ ने कहा कि उन्हें सभी प्रारूपों में भारत की शीर्ष रैंकिंग पर गर्व है, हालांकि इसके लिए आईसीसी ट्रॉफी नहीं होना निराशाजनक था। मुख्य कोच बने रहने पर द्रविड़ ने कहा कि उन्होंने इस पर फैसला नहीं किया है क्योंकि वह विश्व कप की तैयारियों में व्यस्त थे।